Posted on 11 Dec, 2016 4:37 pm

भोपाल : रविवार, दिसम्बर 11, 2016, 16:28 IST
 

राजधानी में एक दिसम्बर से आरंभ नेशनल हेण्डलूम एक्सपो-2016 में बुनकरों के लिये हेण्डलूम ब्रांडिंग कार्यशाला हुई। बुनकरों को बताया गया कि ब्रांडिंग होने से उनको स्तरीय बाजार मिलेगा और उत्पाद को पहचान मिलने के साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी। मध्यप्रदेश के अब तक 70 से अधिक बुनकर अपने हेण्डलूम की ब्रांडिंग करवा चुके हैं। चंदेरी, महेश्वरी एवं कोसा वस्त्र ब्रांडेड होने से देश-विदेश में इनकी माँग बढ़ रही है।

हेण्डलूम ब्रांडिंग टेस्टिंग के लिये मध्यप्रदेश के बुनकर इंदौर बुनकर सेवा केन्द्र में सम्पर्क कर सकते हैं। यह सम्पर्क दूरभाष क्रमांक 0731-2420545 और मेल आई.डी. wscind@gmail.com पर भी किया जा सकता है। ब्रांडिंग केवल कॉटन एवं सिल्क वस्त्रों की होती है। यह टेस्टिंग मुम्बई में होती है। हेण्डलूम ब्रांडिंग फीस 6000 रुपये प्रति बुनकर होती है। इसमें से बुनकर को मात्र 575 रुपये ही चुकाने होते हैं। शेष राशि बुनकर सेवा केन्द्र, इंदौर वहन करता है।

नेशनल एक्सपो में प्रतिदिन लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। कश्मीर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उड़ीसा, तमिलनाडु, असम आदि विभिन्न राज्य के वस्त्र लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। एक्सपो में विभिन्न प्रतियोगिताएँ और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा हाथकरघा वस्त्र मंत्रालय, नई दिल्ली के सहयोग से भोपाल हाट में एक्सपो का आयोजन किया गया है, जो 14 दिसम्बर को समाप्त होगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश