Posted on 20 Jul, 2018 3:20 pm

लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से संचालित समाधान एक दिन योजना में मात्र दो घण्टे में मूल-निवासी प्रमाण-पत्र पाकर नीमच की कु. शिवानी लौहार बेहद खुश है। शिवानी का कहना है कि पहले मूल-निवासी प्रमाण-पत्र बनवाने में तीन-चार दिन लग जाते थे। कई बार कार्यालय आना पड़ता था। समाधान एक दिन योजना के कारण उसे मात्र दो घण्टे में मूल-निवासी प्रमाण-पत्र मिल गया है।

शिवानी लोहार ने गुरूवार को सुबह 10.30 बजे लोक सेवा केन्द्र नीमच में मूल-निवासी प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए आवेदन दिया और दोपहर 12.30 बजे उसका मूल-निवासी प्रमाण-पत्र बनकर तैयार हो गया और उसे मिल भी गया। शिवानी को विश्वास नही हो रहा है कि सरकारी कार्यालयों में आमजनों के काम इतनी तत्परतापूर्वक भी हो रहे हैं। इससे आवेदक के समय और धन की भी बचत हो रही है। लोक सेवा केन्द्र से मात्र दो घण्टे में मूल-निवासी प्रमाण-पत्र पाकर शिवानी राज्य सरकार की कार्य-प्रणाली की प्रशंसा करते हुए खुशी-खुशी अपने घर को रवाना हुई।

समाधान एक दिन के माध्यम से सात विभागों की 34 सेवाएँ आमजनों को जिले के 6 लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से उपलब्ध हो रही हैं। नीमच जिले में समाधान एक दिन के अन्तर्गत अब तक कुल 22 हजार से अधिक आवेदक इसका लाभ उठा चुके हैं।


सक्सेस स्टोरी (नीमच)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश