Posted on 28 Dec, 2016 7:10 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 28, 2016, 18:30 IST
 

राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि सरकार प्रयास कर रही है कि प्रदेश के हर हाथ को काम मिले और हर परिवार का अपना पक्का मकान हो। श्री गुप्ता बुधवार को भोपाल में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में श्री गुप्ता और अन्य अतिथियों ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व. श्री सुन्दरलाल पटवा के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2022 तक पूरे देश में हर आवासहीन को पक्का मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना में भोपाल जिले के 3600 से अधिक हितग्राही को आवास के लिये डेढ़ लाख रुपये प्रत्येक हितग्राही के मान से सहायता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि हर नागरिक को रोजगार स्थापित करने में मदद करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित अनेकों योजनाएँ संचालित हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि पूर्व में जितनी भी फसल बीमा योजनाएँ संचालित थीं, उनसे केवल बीमा कम्पनियों को ही लाभ मिला। अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रारंभ होने से किसानों को सच्चे अर्थों में फसल बीमा योजना का लाभ मिला है।

विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में हर गाँव में प्रधानमंत्री आवास की अलग से कॉलोनी विकसित करने के प्रयास किये जायेंगे। यह भी कोशिश होगी कि कॉलोनी में सभी मकान एक जैसी डिजाइन के हों। उन्होंने कहा कि अधिकांश योजनाएँ गरीबों एवं पिछड़े तबके के लोगों के लिये संचालित हो रही हैं।

विधायक बैरसिया श्री विष्णु खत्री ने कहा कि उनके क्षेत्र की ग्राम पंचायत तारासेवनियां में 150 ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृति-पत्र मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रारंभ होने से गरीब परिवारों की महिलाओं को चूल्हे फूँकने से मुक्ति मिली है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मनमोहन नागर ने कहा‍कि प्रधानमंत्री आवासों में स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था की गयी है। गरीबों के लिये बनने वाले आवासों की कॉलोनियों में स्वच्छ शौचालयों के साथ नल-जल योजना के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था भी की जायेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश