Posted on 02 Dec, 2016 3:23 pm

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2016, 15:16 IST
 

हमारे लिये हर वोट कीमती और हर निकाय महत्वपूर्ण है। जितना महत्वपूर्ण नगरपालिक निगम इंदौर का चुनाव है, उतना ही नगर परिषद् अमरकंटक का। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने यह बात हरदा, अनूपपुर एवं धार जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग आफिसर के प्रशिक्षण में कही।

श्री परशुराम ने कहा कि निर्वाचन में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। नये टूल ऑनलाइन इंटीग्रेटेड एप्लिकेशन आईईएमएस का पूरा उपयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। कोई भी शंका हो तो तुरंत उसका समाधान करें।

सचिव श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने कहा कि सिर्फ निष्पक्ष कार्य ही नहीं करना है बल्कि ऐसा दिखना भी जरूरी है। अन्यथा विश्वसनीयता में संदेह होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में पूरी क्षमता से कार्य करें।

उप सचिव श्री दीपक सक्सेना ने इंटीग्रेटेड इलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम (आईईएमएस) के उपयोग तथा ई.व्ही.एम. रेण्डमाइजेशन के बारे में जानकारी दी। उप सचिव श्री गिरीश शर्मा ने कानून व्यवस्था, वलनरेबल मेपिंग, आदर्श आचरण संहिता एवं कम्युनिकेशन प्लान के बारे में बताया।

अवर सचिव श्री प्रदीप शुक्ला ने नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने और मास्टर ट्रेनर्स ने विभिन्न निर्वाचन प्रक्रियाओं के बारे में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में हरदा, अनूपपुर एवं धार जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स और ई-गवर्नेंस मैनेजर शामिल हुए।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश