Posted on 15 Sep, 2016 4:04 pm

भोपाल : गुरूवार, सितम्बर 15, 2016, 15:58 IST
 

सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने निर्देश दिये हैं कि हर तीन माह में परामर्शदात्री समिति की बैठक हो। इस संबंध में एक परिपत्र जारी कर सभी विभाग और कलेक्टर को अवगत करवाया जाये। श्री आर्य आज मंत्रालय में सामान्‍य प्रशासन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्री एम.के. वार्ष्णेय भी उपस्थित थे।

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि सड़क दुर्घटना में त्वरित सहायता देने के लिये राज्य सरकार ने ग्लोबल बजट उपलब्ध करवाया है। इस संबंध में सभी को अवगत करवाने परिपत्र जारी किया जाये। श्री आर्य ने कहा कि कम संख्या में जाति प्रमाण-पत्र बनाने वाले जिलों को तेज गति से काम करने की हिदायत दी जाये।

श्री लाल सिंह आर्य ने निर्देश दिये कि अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का तेजी से निराकरण किया जाये। जिले में पदस्थ शासकीय सेवक की मृत्यु पर उसके मूल विभाग में पद रिक्त न होने की स्थिति में अन्य विभाग में आश्रित की नियुक्ति की जाये। श्री आर्य ने प्रदेश में रिक्त पदों की स्थिति को देखने के लिये डॉटा तैयार करने को कहा।

श्री आर्य ने कहा कि सीएम हेल्प लाइन में लंबित आवेदनों का निराकरण भी जल्दी से जल्दी किया जाये। लोक सेवा गारंटी अधिनियम में प्रकरणों का निराकरण किया जाये, अन्यथा कार्रवाई कर जुर्माना वसूल किया जाये। उन्होंने कहा कि अभियोजन स्वीकृति के लंबित प्रकरणों का तेजी से निराकरण किया जाये। ज्यादा लंबित प्रकरण वाले विभाग को पत्र लिखकर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिये जाये।

श्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि विभागों में प्रचलित नियम-अधिनियम में संशोधन करने संबंधी पत्र भेजा जाये। ऐसे नियम-अधिनियम में संशोधन किया जाये, जो अनुपयोगी हो या उन नियमों की आवश्यकता न हो। इस तरह के नियम-अधिनियम में संबंधित विभाग स्वयं अतिरेकता का मूल्यांकन कर जानकारी दे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent