Posted on 01 Oct, 2016 6:42 pm

भोपाल : शनिवार, अक्टूबर 1, 2016, 18:26 IST
 

प्रदेश में आज से स्वैच्छिक रक्तदान माह शुरू हुआ। स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर भोपाल के यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में 25 यूनिट, भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेस में 74 यूनिट, सेन्ट पॉल स्कूल में 47 यूनिट और अन्य ब्लड-बैंकों में 23 यूनिट रक्तदान किया गया।

रक्तदान महादान

यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय के रक्तदान शिविर में परियोजना संचालक मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण डॉ. मसूद अख्तर ने रक्त-दाताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान के माध्यम से लोगों को जीवनदान देने वाला प्रत्येक व्यक्ति एक महान कार्य में योगदान करता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान न केवल जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन बचाता है, बल्कि दानदाता को स्वास्थ्य और संतुष्टि भी देता है। डॉ. अख्तर ने प्रदेश के नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करने की अपील की।

रक्तदान शिविर में गांधी मेडिकल कॉलेज के रक्तकोष अधिकारी डॉ. उमेन्द्र मोहन शर्मा एवं उनकी टीम ने मोबाइल ब्लड-डोनेशन वेन के माध्यम से रक्तदान शिविर किया। शिविर में छात्र-छात्राओं के अलावा संयुक्त संचालक डॉ. यू.सी. यादव और श्रीमती सविता ठाकुर, महाविद्यालय की डीन डॉ. नफीसा बानो, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद नसीम खान भी उपस्थित थे।

प्रदेश के सभी जिलों में स्वैच्छिक रक्तदान माह के दौरान शैक्षणिक संस्थाओं, रेड रिबन क्लब, एनएसएस, एनसीसी एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से रक्तदान शिविर शुरू किये गये हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent