Posted on 09 Oct, 2017 5:22 pm

 

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कल श्योपुर और मुरैना में सघन मिशन इंद्रधनुष का शुभारंभ किया। लोगों का आव्हान करते हुये श्री सिंह ने कहा इस टीकाकरण अभियान में 'सात बार आना है, आठ वेक्सीन लगवाना है, नौ बीमारियों से बचाना है'। श्री सिंह ने कहा कि शिशु-मातृ मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से यह अभियान अक्टूबर से जनवरी तक चार चरणों में चलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 5 वर्ष तक के शत-प्रतिशत बच्चों को सात बार में आठ प्रकार का टीकाकरण किया जायेगा, जिससे नौ प्रकार की जान लेवा बीमारियों से बचाव होगा। श्री सिंह ने बताया कि श्योपुर जिले में जिला चिकित्सालय को 100 से 200 बिस्तर का किया गया है और नये उप स्वास्थ्य केन्द्र खोले गये है। उन्होंने इस अवसर पर 4 करोड़ 74 लाख रूपये के छ: निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने बताया कि श्योपुर जिले में एक लाख 19 हजार 15 घरों का सर्वे कर टीकाकरण के लिये 2 वर्ष तक के 33 हजार 320 बच्चे और 11 हजार 406 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया गया है। श्री सिंह ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स भी पिलाई।

श्री सिंह ने मुरैना में अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष में केन्द्र शासन द्वारा चिन्हित 13 जिलों में मुरैना शामिल नहीं है, लेकिन जिले के कुछ उप स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण का प्रतिशत 80 प्रतिशत से कम है। इन केन्द्रों में शत-प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति के लिए विशेष कैच अप अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में 7 लाख रुपये की लागत वाली डिजिटल एक्सरे मशीन का शुभारंभ भी किया। कार्यक्रम में श्री सिंह ने 10 शिशुओं का टीकाकरण कराया और पोलियो ड्रॉप पिलाई।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent