Posted on 02 Sep, 2018 3:37 pm

 

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की मदद से प्रदेश का युवा आत्म-निर्भरता की ऊँची उड़ान भर रहे हैं। कल तक जरूरी पूँजी के अभाव में हौंसला और बहुत कुछ करने का जज्बा होने के बावजूद बेरोजगारी के चक्कर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे।

अनूपपुर जिले में रवि वेल्डिंग वर्कशाप चला रहे हैं। दो लाख रूपये से इन्होंने वर्कशाप का व्यवसाय शुरू किया। व्यवसाय शुरू करने के पहले रवि मजदूरी करते थे। उनके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए जरूरी पूँजी नहीं थी। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में रवि को दो लाख रूपये का ऋण और अनुदान भी मिला, जिससे उसने वेल्ड़िग का वर्कशाप चालू किया। रवि कल तक बेरोजगार था, आज व्यवसायी बन गया है।

अनूपपुर का ही रितेश खण्डेलवाल फुटवेयर रिटेल शॉप का मलिक है। रितेश बेरोजगार था और उसके पास भी व्यवसाय शुरू करने के लिए पूँजी नहीं थी। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से मिली 2 लाख रूपये की ऋण और अनुदान सहायता से वह फुटवेयर दुकान शुरू कर अब पक्का दुकानदार बन गया है।

छतरपुर में उदय नगर कॉलोनी की शिल्पी आत्म-निर्भर बनना चाहती थी। शिल्पी ने ब्यूटी पार्लर शुरू करने की योजना बनाई लेकिन पूँजी के अभाव में उनकी योजना मूर्तरूप नहीं ले पा रही थी। पारिवारिक मित्र ने उसे जिला उद्योग केन्द्र में संपर्क करने के की सलाह दी। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में शिल्पी का प्रकरण मंजूर हो गया।

शिल्पी ने एक लाख रूपये की लागत से 'श्रूप श्री यूनिक क्रिएशन' नाम से ब्यूटी पार्लर शुरू किया। अब शिल्पा के ब्यूटी पार्लर में चार अन्य बेरोजगार महिलाएँ भी काम कर रही हैं।

 

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent