Posted on 24 Mar, 2018 2:56 pm

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से मिली आर्थिक मदद से जबलपुर में नौजवान चन्द्रकुमार दाहिया ने रबर मोल्ड टॉइल्स व्यवसाय शुरू किया है। वर्षा टाईल्स एण्ड मेन्युफेक्चरर्स नाम से शहर के शंकर नगर सुहागी में यह व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। इस व्यवसाय की सफलता खुद का रबर मोल्ड टाईल्स व्यवसाय शुरू करने वाले चन्द्र कुमार की लगन और मेहनत का नतीजा है। यह कारखाना अब जबलपुर में उद्यमिता की मिसाल बन गया है।

बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई करने के बाद बेरोजगारी का दंश झेल रहे चन्द्र कुमार कुछ समय तक अपने पिता भरत दाहिया के साथ मिलकर भवन निर्माण की छोटी-मोटी ठेकेदारी का काम करते थे। लेकिन भविष्य की चिंता और पैसों की तंगी के चलते चन्द्र कुमार के मन में स्वयं का रोजगार लगाने की इच्छा पैदा हुई। चन्द्र कुमार ने अपने मित्र के पिता के टाईल्स निर्माण व्यवसाय से प्रेरित हो कर यही व्यवसाय अपनाने का निर्णय लिया। जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से प्रकरण तैयार करवाकर रबर मोल्ड टाईल्स निर्माण व्यवसाय के लिये दस लाख रूपए का ऋण प्रकरण बैंक ऑफ इण्डिया की सुहागी शाखा को प्रेषित करवाया। इसमें उसे दो लाख रूपए की अनुदान राशि भी मिली। इस पैसे से चन्द्र कुमार ने 30X50 मीटर का शेड बनवाया, बिजली का कनेक्शन लिया और रबर मोल्ड टाईल्स निर्माण में लगने वाली तीन मशीनें खरीदीं।

आज यह स्थिति है कि चन्द्रकुमार के कारखाने में बने टाईल्स की सरकारी विभाग जैसे पीडब्ल्यूडी, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय सहित अन्य प्राइवेट सेक्टर में भी काफी मांग है। चन्द्र कुमार बताते हैं कि टाईल्स निर्माण व्यवसाय में 3 कारीगर एवं 4 हेल्पर काम पर रखे हुए हैं और 15 हजार रूपए की बैंक में नियमित ऋण की किश्त नियमित जमा कर रहे हैं।

कारीगर और हेल्पर को समय पर मेहनताना देने के बाद करीब 25 हजार रूपए प्रति माह की कमाई आसानी से हो जाती है। चन्द्र कुमार ने कहते हैं कि उनके परिवार की विपन्नता अब बीते दिनों की बात हो गई है, वे अब आत्म-निर्भर हैं। उनका स्वयं का कारखाना है और वे इसके एकमेव मालिक हैं।

सफलता की कहानी (जबलपुर)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent