Posted on 20 Sep, 2016 8:15 pm

 

भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 20, 2016, 19:55 IST

 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि समग्र स्वच्छता के लिये नगरीय निकाय वन-टू-वन और होम-टू-होम विजिट कर लोगों की ऐसी मानसिकता बनाये कि वे स्वच्छता उनकी आदत में शामिल हो। जो न केवल घर में बल्कि बाहर भी उनके अंदर साफ-सफाई रखने की भावना को पैदा करे। श्रीमती सिंह आज यहाँ पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन में आयोजित एक दिवसीय 'स्वच्छ सर्वेक्षण-2017' कार्यशाला को संबोधित कर रहीं थीं। कार्यशाला में स्वच्छता अभियान में चिन्हित 34 नगर निगम, नगर पालिका परिषद के महापौर, अध्यक्ष, आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिक अधिकारी शामिल थे।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि किसी शहर को स्वच्छ बनाना एक बड़ी चुनौती है। इसका सामना करने के लिये यह जरूरी है कि हम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करें। साफ-सफाई को लेकर उनकी मानसिकता में बदलाव लाने के साथ ही उनके व्यवहार में भी परिवर्तन लाये ताकि वह हर स्तर पर इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि शहरों में अलग-अलग मोहल्लों, कालोनिओं और बस्तियों में जाकर सिर्फ साफ-सफाई को लेकर समिति गठित करें और उन्हें यह दायित्व निभाने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही साफ-सफाई को लेकर जो भी नवाचार और प्रयास हो रहे हैं उनसे भी लोगों को अवगत करवायें, क्योंकि देखने और सुनने की जो प्रक्रिया है वह सशक्त होती है और उससे लोगों के अंदर प्रेरणा का भाव उत्पन्न होता है। उन्होंने इसके लिये अंतर जिला भ्रमण कार्यक्रम भी आयोजित करने को कहा।

श्रीमती माया सिंह ने नगरीय निकाय में काम कर रहे जन-प्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि वे स्वच्छता के लिये चल रहे महा-अभियान की निरंतर निगरानी करें और जो भी कार्य हों वे आगे भी मेंटन हों, इस पर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आप सभी लोगों की दृढ़-इच्छाशक्ति के साथ जन-भागीदारी से निश्चित ही हम मध्यप्रदेश को देश में स्वच्छता के मामले में नंबर वन पर ले आयेंगे। उन्होंने उन नगरीय निकायों की सराहना की जहाँ साफ-सफाई को लेकर नवाचार हो रहे हैं और बेहतर काम हुए।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मलय श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि महिला महापौर और अध्यक्षों ने अपने-अपने नगरीय निकाय में बेहतर काम करके यह बता दिया है कि वह नंबर वन की दावेदारी के लिय तैयार हैं। उन्होंने स्वच्छता कार्यक्रम को मोबाइल तकनीक से भी जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि इस प्रभावी माध्यम से ये लोगों को जागरूक और प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में साफ-सफाई से संबंधी बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दें और उसका निराकरण समय-सीमा में करायें। उन्होंने आने वाली नवरात्र, दशहरा और दीपावली में साफ-सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने को कहा, ताकि लोगों यह महसूस हो कि इस बार के यह त्यौहार पिछले त्यौहारों से अलग थे। उन्होंने पॉलीथिन पर प्रतिबंध को प्रभावी बनाने और निर्मित शौचालय का उपयोग सुनिश्चित करने को कहा।

आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 में चिन्हित नगरीय निकाय साफ-सफाई के निर्धारित अंकों के आधार पर अपनी कार्ययोजना बनाये और उसे पूरी दृढ़ता के साथ लागू करें ताकि प्रदेश के सभी 34 नगरीय निकाय देश में सबसे अव्वल रहें।

कार्यशाला में मंत्री श्रीमती माया सिंह ने सभी उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यशाला भागीदारी कर रहे नगरीय निकायों के पदाधिकारी और अधिकारियों ने अपने निकायों में किये जा रहे कार्यों और सुझावों की जानकारी दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent