Posted on 13 Jan, 2017 9:12 pm

 

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल स्वच्छता जागरूकता अभियान में हुए शामिल 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 13, 2017, 18:44 IST

 

वाणिज्य,उद्योग तथा रोजगार एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल की मौजूदगी में स्वच्छता का संदेश देने के उद्देश्य से आज रीवा में मानव श्रंखला के माध्यम से डस्टबिन बनायी गयी। इसके लिए शहर के बड़ी संख्या में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने गोल्डन बुक वर्ल्ड रिकार्ड के लिये मानव श्रंखला बनाकर डस्टबिन का आकार दिया।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि साफ-सफाई के मामले में रीवा शहर में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि घर-घर कचरा संग्रहण के साथ ही सफाई के काम किये जा रहे हैं। शीघ्र ही कचरे से बिजली बनाने का भी कार्य प्रारंभ होगा। श्री शुक्ल ने शहर की सफाई व्यवस्था को चुनौती के तौर पर स्वीकार कर इसे अमली जामा पहनाने के लिये नगर निगम की प्रशंसा की।

उद्योग मंत्री ने कहा कि सफाई का संदेश बच्चों के माध्यम से ज्यादा तेजी से घर-घर पहुँचेगा। उन्होंने कहा कि अब व्हाइट टाइगर सफारी और सोलर प्लांट विश्व-स्तरीय पहचान दिला रहे हैं। उन्होंने बच्चों को व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण करवाने के भी निर्देश दिये। उद्योग मंत्री ने पूर्व से घर-घर कचरा इकठ्ठा करने के लिये लगे वाहनों के अतिरिक्त वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जो शहर के हर घर में जाकर कचरा लेंगे।

महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि आज सभी की उपस्थिति ने शहर को नया आयाम दिया है। सबका यह प्रयास रहेगा कि रीवा स्वच्छ और नम्बर एक शहर बने। उन्होंने पालीथिन के उपयोग न करने की अपेक्षा करते हुए स्वच्छ, स्वस्थ एवं समृद्ध रीवा बनाने में सभी से सहयोग की अपेक्षा की।

गोल्डन बुक वर्ल्ड रिकार्ड के लिये उपस्थित प्रतिनिधि ने इस विशाल मानव श्रंखला से बनी डस्टबिन को प्रमाणित किया। अध्यक्ष नगर पालिक निगम श्री सतीश सोनी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि और छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश