Posted on 31 May, 2018 2:20 pm

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि स्वच्छता अभियान में विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं विद्यार्थी अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। श्री सारंग बुधवार को आर.जी.पी.वी. यू.बी.ए. सेल के शुभारंभ और ग्रामीण सर्वेक्षण विषय पर आयोजित कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि अभियान को केवल गाँव में जाकर सर्वेक्षण तक ही सीमित नहीं रखें। ग्रामीणों के बीच पहुँचकर ग्रामीणों को उनके लिये संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दें। उन्होंने कहा कि गाँव में विश्वविद्यालय के तकनीकी सहयोग एवं संसाधनों से विकास की संभावनाओं को फलीभूत करने में सहयोग करें।

विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. सुनील कुमार ने उन्नत भारत अभियान के विभिन्न पहुलओं पर और विश्वविद्यालय के संकल्प एवं भागीदारी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान से जुड़ने वाले विद्यार्थियों में उत्साहवर्धन के लिए दो क्रेडिट पाईन्ट दिये जायेंगे। प्रो. कुमार ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए प्रारंभ की गयी योजना ''उन्नत भारत अभियान'' में प्रमुख रूप से देश के 750 उच्च शिक्षा संस्थानों में राजीव गॉधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल का राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी श्रेणी में चयन किया गया है। कार्यक्रम को संचालक, एस.ए.टी.आई. विदिशा के प्रो. जे.एस.चौहान एवं जीएसआईटीएस, इंदौर के विषय-विशेषज्ञ प्रो. मिलिन्द दाण्डेकर ने भी संबोधित किया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश