Posted on 24 Jan, 2017 9:06 pm

 

राज्य मंत्री श्री सारंग ने नूतन कॉलेज में किया स्मार्ट फोन का वितरण 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 24, 2017, 19:12 IST

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और लेपटॉप वितरित कर दुनिया के ज्ञान को अर्जित कर अपनी मुठ्ठी में करने का एक सुनहरा अवसर दिया है। श्री सारंग आज सरोजनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय (नूतन कॉलेज) में छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आज के युग में निरंतर नयी तकनीक से अवगत होना जरूरी है। इसके जरिये ही हम आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा‍कि लेपटॉप और स्मार्ट फोन से प्रत्येक विद्यार्थी को शिक्षा के क्षेत्र में अपडेट होने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जो सुविधा उपलब्ध करवायी है, उसका बेहतर सदुपयोग विद्यार्थी को अपने विकास में करना चाहिये।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आज देश और प्रदेश में एक नया माहौल बना है। चारों तरफ सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान छेड़ा गया है। सुशासन स्थापित करने के लिये नये प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारतीय ज्ञान का बोलबाला है। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे इस बदलते माहौल से जुड़ें और देश-प्रदेश की प्रगति में भागीदार बने।

श्री सारंग ने महाविद्यालयों में यूनिफार्म व्यवस्था लागू करने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे शिक्षण संस्थानों में भेदभाव की भावना समाप्त होती है और सभी विद्यार्थी के एक वेश में होने से मिल-जुलकर रहने का वातावरण बनता है।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि सूचना क्रांति के इस युग में हम पूरे विश्व को अपने साथ लेकर चल सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा में कोई व्यवधान न आये, इसकी चिंता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं कर रहे हैं। उन्होंने छात्राओं से आग्रह किया कि वे भोपाल को स्वच्छता में देश में नम्बर-1 बनाने में योगदान दें।

प्राचार्य श्रीमती वंदना चतुर्वेदी ने बताया कि 46 साल पुराने महाविद्यालय में 4000 छात्राएँ अध्ययनरत हैं। उन्होंने बताया कि स्मार्ट फोन योजना में 1009 छात्रा को स्मार्ट फोन वितरित किये जा रहे हैं। महापौर ने सभी छात्राओं को स्वच्छ भोपाल की शपथ भी दिलवायी।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश