Posted on 06 Dec, 2016 6:40 pm

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 6, 2016, 18:34 IST
 

प्रदेश में सिटीजन इंटरफेस पर स्थानीय निवासी एवं आय प्रमाण-पत्र सेवा को ई-केवायसी के माध्यम से देना शुरू किया गया है। इसके लिये आवेदक मोबाइल या घर के कम्प्यूटर से आवेदन कर सकता है। इस व्यवस्था के शुरूआती दौर में ही आधार नम्बर के माध्यम से 690 ई-केवायसी प्राप्त हुए हैं। यह जानकारी लोक सेवा प्रबंधन एवं जन-शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया की अध्यक्षता में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दी गई। बैठक में विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते, श्री नमन शाह कवरेती, श्री चन्द्रशेखर देशमुख, श्री विजयपाल सिंह और श्री जीतू पटवारी उपस्थित थे।

मंत्री श्री पवैया ने निर्देशित किया कि जिले में जन-सुनवाई के दौरान जिला अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने बैठक में आये सुझाव पर सहमति देते हुए कहा कि अलग-अलग माध्यमों से आयी शिकायतों पर भी सी.एम. हेल्पलाइन की तरह निराकरण की व्यवस्था हो।

बताया गया कि समाधान ऑनलाइन में 2163 आवेदन/शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। मुख्य सचिव द्वारा जन-सामान्य से प्रत्यक्ष भेंट में 828 शिकायत निराकृत की गयी हैं। बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम, राज्य लोक सेवा अभिकरण, सी.एम. हेल्पलाइन, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान और एम.पी. समाधान पोर्टल आदि पर चर्चा हुई।

बैठक में सचिव श्री हरिरंजन राव, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के संचालक श्री अखिलेश अर्गल, उप सचिव श्रीमती भावना वालिम्बे और अवर सचिव श्रीमती पदमा रोकड़े मौजूद थीं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश