Posted on 30 Dec, 2017 3:21 pm

दमोह जिले के गाँव उपनारी तलैया में सौभाग्य योजना में बिजली पहुँचने से उत्सव जैसा माहौल है। गाँव में 180 नि:शुल्क बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इसमें से 40 कनेक्शन दिये जा चुके हैं। कुल 4 ट्रांसफार्मर में से एक लगाया जा चुका है, शेष तीन ट्रान्सफार्मर लगाने की कार्यवाही चल रही है।

उपनारी तलैया निवासी विनोद प्रसाद चौबे के कथन अनुसार पूरे गाँव में बिजली की लाइन का काम पूरा हो गया है। घर-घर बिजली के कनेक्शन दिये गये हैं। बिजली आने से गाँव का बुनियादी विकास सुनिश्चित हो गया है। ग्रामीणों को घर बैठे बिजली कनेक्शन, एक बोर्ड और एक बल्ब मुफ्त मिला है। अगर यह व्यवस्था नहीं होती, तो ग्रामीणों को बिजली कनेक्शन लेने के लिये लगभग 3 हजार रुपये प्रति घर का खर्च देना पड़ता।

गाँव की ममता को घर में नि:शुल्क बिजली कनेक्शन मिलने से उनके 10वीं, 8वीं और दूसरी कक्षा में पढ़ रहे बच्चों को बहुत अच्छा लग रहा है, मन लगाकर पढ़ रहे हैं। अब मोबाइल, टी.वी., रेडियो आदि की सुविधा होगी, देश-दुनिया से ग्रामीणों का सम्पर्क बढ़ेगा और प्रगति के नये रास्ते भी खुलेंगे।

सौभाग्य योजना में दिसम्बर-2018 तक हर घर का विद्युतीकरण तय है। दमोह जिले में इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। अब तक लगभग 160 गाँव में बिजली की लाइन का विस्तार कर दिया गया है।

सफलता की कहानी (दमोह)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश