Posted on 27 Mar, 2018 10:45 am

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 'सौभाग्य'' के सफल क्रियान्वयन के लिये केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग और ऊर्जा मंत्रालय ने मिलकर ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत की। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान और ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह ने 6 राज्यों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान भोपाल में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी और मध्यप्रदेश रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत देशमुख उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आई.सी.पी. केसरी ने कहा कि सौभाग्य योजना में 31 लाख घरों तक बिजली पहुँचाना है। अभी तक 11 लाख 70 हजार घरों तक बिजली पहुँचाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि दिसम्बर तक लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा। श्री केसरी ने बताया कि पूरे प्रदेश में लगभग 1700 बिजली कारीगरों की जरूरत पड़ेगी।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्री संजय बंदोपाध्याय ने बताया कि लाइनमेन और हेल्पर की ट्रेनिंग मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन और कौशल्या योजना में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा।

योजना में पहले चरण में सौभाग्य योजना से संबंधित कार्यों में लगे लगभग 1592 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रत्येक जिला मुख्यालय में इन कर्मचारियों को 30-30 के बैच में विद्युत संयोजन एवं विद्युत संबंधी अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसमें बाहृय स्रोतों से नियुक्त कर्मचारी एवं पंजीकृत ठेकेदारों के कर्मचारी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि सौभाग्य योजना में पूरे देश में 4 करोड़ 4 लाख घरों तक बिजली पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम एक साथ मध्यप्रदेश के साथ ही उड़ीसा, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार और आसाम में शुरू किया गया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent