Posted on 07 Dec, 2016 3:43 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 7, 2016, 14:11 IST
 

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस देश की सेनाओं और वीर सैनिकों के प्रति कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करने का अवसर है। हमारे द्वारा खुले मन और हाथों से झण्डा निधि में दान देना यह दर्शाता है कि समूचा देश अपनी सेनाओं के साथ है। यह बात आज सशस्त्र सेना झण्डा दिवस कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव गृह श्री के.के. सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि हमारी सेनाएँ विषम परिस्थितियों में देश, देशवासियों और उनकी सम्पत्ति की सुरक्षा का दायित्व निभाती हैं। देश की शांति और कानून व्यवस्था को प्रभावित करने के आशय से आतंकवादी गतिविधियाँ हो या कोई प्राकृतिक आपदा, हमारी सेनाएँ सदैव मुस्तैदी से अपना कर्त्तव्य निभाती हैं। श्री सिंह ने कहा कि हमें सेनाओं का सम्मान करते हुए उन्हें आत्मीय और आर्थिक सहयोग निरन्तर देते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ऐसे प्रयास कर रही है जिससे प्रदेश के युवाओं का सेना के प्रति रूझान बढ़े।

प्रारम्भ में मुख्य अतिथि श्री सिंह को सशस्त्र सेना का प्रतीक-चिन्ह 'झण्डा' लगाकर दान राशि प्राप्त की। श्री सिंह ने वीर माता श्रीमती निर्मला शर्मा द्वारा निर्मित सैरेमिक कलाकृतियों की प्रदर्शनी का शुभारम्भ भी किया। श्रीमती शर्मा अपने बेटे शहीद केप्टन देवाशीष शर्मा की स्मृति में प्रतिवर्ष प्रदर्शनी लगाकर सामग्री का विक्रय करती हैं और विक्रय से प्राप्त समूची राशि झण्डा निधि में दान कर देती हैं।

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में इस वर्ष प्रदेश में ढाई करोड़ से अधिक राशि एकत्रित की गई है। इसी प्रकार भोपाल जिला सैनिक कल्याण के अन्तर्गत भोपाल, सीहोर, विदिशा एवं रायसेन जिलों ने उन्हें प्राप्त लक्ष्य से अधिक धनराशि का संग्रह इस निधि में किया है।

इस अवसर पर संचालक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर आर.एस. नौटियाल, ब्रिगेडियर आर.विनायक, सर्वश्री कर्नल डी.सी. गोयल, आर.के. बाबा, एस.कुमार, एस.सी. दीक्षित, रणनवरे सहित सेवारत, सेवानिवृत्त सैन्यकार्मिक, उनके परिवारजन, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश