Posted on 03 Sep, 2016 7:43 pm

शासकीय नवीन उ.मा.स्कूल के बच्चों ने बनाये भाँति-भाँति के गणेश 

भोपाल : शनिवार, सितम्बर 3, 2016, 16:40 IST
 

एप्को की ग्रीन गणेश कार्यशाला टीम आज उस वक्त हतप्रभ रह गई जब उनके द्वारा सिखाए गए गणेश जी के अलावा शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक स्कूल (ओल्ड कैम्पियन) के बच्चों ने भाँति-भाँति के एक से एक सुंदर माटी के गणेश बनाए। ऐसा लग रहा था मानो गणेशोत्सव के समय दुकानों पर मिलने वाली सारी वैरायटी स्कूल के हाल में समा गई हो। सिर पर नागों का फन, कमल, दिए, आसन पर बैठे गणेश, मसनद से टिक कर बैठे गणेश, कहीं ढेर सारे-कहीं एक लड्डू के साथ गणेश, चूहे के साथ गणेश आदि।

हिन्दू-मु‍स्लिम एकता के अदभुत गणेश

कक्षा नवीं के छात्र फैजान ने तो हिन्दू-मुस्लिम एकता की एक नई इबारत लिख दी। फैजान ने चूहे के साथ खूबसूरत गणेश प्रतिमा बनाई जिसमें मुकुट की जगह पर चाँद-सितारा बने थे। मूर्ति निर्माण में मग्न बच्चों के चेहरे में खुशी-संतुष्टि, आंनद के शांत भावों के बीच यदि देखने वाले प्रशंसा के दो बोल बोलते तो, बच्चों के चेहरे ऐसे खिलते कि दुनिया की हर खुशी उसके आगे फीकी पड़ जाए। प्राचार्या श्रीमती शशि प्रभा यादव कहती हैं कि एप्को का यह प्रयास यदि 3 साल लगातार जारी रहा तो न तो पीओपी मूर्ति बाजार होगा न ही लोग खरीदेंगे। अध्यापिका अंशा शर्मा ने कहा कि हमें अपनी बनाई मूर्ति से न केवल खुशी मिली बल्कि अच्छा लगा कि पूजा की अन्य तैयारियों के साथ मूर्ति भी शुद्ध है।

दशहरा मैदान (बिट्टन मार्केट) में आखिरी दिन उमड़ी सबसे अधिक भीड़

बिट्टन मार्केट में हुई एप्को की अंतिम कार्यशाला में लोगों ने काफी उत्साह से गणेश जी बनाए और घर ले गए। यहाँ भी बड़ी संख्या में महिलाएँ और बच्चे थे। मुख्य अभियंता एप्को श्री अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार है कि हमें संख्या बढ़ने के कारण लोगों के बैठने के लिए दरी बिछवानी पड़ रही है वरना टेबिलों से ही काम हो जाता था।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent