Posted on 22 Dec, 2016 5:31 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 22, 2016, 17:04 IST
 

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी का जन्म-दिवस 25 दिसम्बर एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस संबंध में सभी विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त, कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सामान्य प्रशासन विभाग ने अवगत करवाया है। सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस पर शासकीय सेवक अपने कार्यालय में सुशासन की शपथ लेंगे।

इस दिन जिला स्तर के कार्यक्रम में सभागृह/स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान प्रकट किया जायेगा। साथ ही उनके जीवनवृत्त एवं कृत्यों के संबंध में वक्ताओं द्वारा विचार प्रकट किये जायेंगे। इस कार्यक्रम में जिले के सभी जन-प्रतिनिधि एवं शासकीय सेवक को आमंत्रित किया जायेगा।

जिलों में 24 से 30 दिसम्बर के बीच सुशासन सप्ताह मनाया जायेगा। क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रशासनिक काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी का स्थानीय स्तर पर चयन कर उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सूचना का अधिकार, लोक-सेवाओं के प्रदान की गारंटी, सी.एम. हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन, जन-सुनवाई, स्वच्छता तथा इसी तरह के अन्य अधिनियम/व्यवस्थाएँ, जो लोगों के सशक्तिकरण के लिये बनाये गये हैं, के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा। महाविद्यालय एवं हाई स्कूल में पर्यावरण, ऊर्जा और पानी बचाओ, स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज जैसे सुशासन में सहायक विषय पर संगोष्ठी होगी।

सभी शासकीय कार्यालयों में इस अवधि में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा, जो निरंतर रहेगा। अभियान के दौरान कार्यालय के अभिलेख को व्यवस्थित किया जायेगा। शौचालयों की साफ-सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था एवं इसी प्रकार के अन्य कार्य से कार्यालय परिवेश का स्वरूप स्वच्छ किया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश