Posted on 14 Dec, 2016 8:00 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 14, 2016, 19:37 IST
 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश की ख्याति सुरक्षित निवेश के लिये शांति के टापू के रूप में जानी जाती है। उन्होंने कहा कि सागर जिले के बीना में भारत-ओमान रिफायनरी सफलतापूर्वक काम कर रही है। रिफायनरी की वर्तमान क्षमता एक लाख 20 हजार बैरल प्रतिदिन है। भारत-ओमान रिफायनरी को बीना में राज्य सरकार ने रियायती दर पर जमीन का आवंटन और 15 वर्ष तक क्रूड ऑयल पर एंट्री टैक्स की माफी की रियायत दी है। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल आज मस्कट में इंडिया-अरब पार्टनरशिप कान्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। कान्फ्रेंस में शामिल होने के लिये भारत का एक प्रतिनिधि-मंडल विदेश राज्य मंत्री श्री एम.जे. अकबर की अगुवाई में मस्कट गया हुआ है।

वाणिज्य-उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि भारत और ओमान को भौगोलिक रूप से अरेबियन सागर जोड़ता है। भारत से ओमान में टेक्सटाइल्स, मशीनरी और इक्यूपमेंटस, इलेक्ट्रानिक आयटम, केमिकल्स, आयरन और स्टील प्रोडक्ट के साथ चाय, काफी, चावल और मसाले का प्रमुख रूप से निर्यात किया जा रहा है। कॉन्फ्रेंस में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने इंदौर में हाल ही में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 8 फोकस सेक्टर्स ऑटोमोबाइल्स एण्ड इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल, एग्री बिजनेस और फूड प्रोसेसिंग, रिन्यूऐबल एनर्जी, अर्बन डेव्हलपमेंट, फार्मास्युटिकल और पर्यटन
के क्षेत्र में निवेश बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने बताया कि मध्यप्रदेश देश के टाप 5 कॉटन प्रोड्यूसिंग स्टेट के रूप में जाना जाता है। प्रदेश में 280 फार्मा यूनिट सफलता से काम कर रही हैं। नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने पिछले 5 वर्ष में 7 गुना तक की वृद्धि की है। प्रदेश की वर्तमान नवकरणीय ऊर्जा क्षमता 10 हजार 681 मेगावॉट तक पहुँच गयी है। कॉन्फ्रेंस में उद्योग मंत्री ने रीवा में लगने वाले दुनिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट के बारे में भी जानकारी दी। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कॉन्फ्रेंस में शामिल निवेशकों को मध्यप्रदेश में आने का आमंत्रण भी दिया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश