Posted on 29 Jun, 2018 7:12 pm

स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मिलकर सीएम डेशबोर्ड तैयार किया है। इस डेशबोर्ड पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा परिणामों का विश्लेषण प्रदेश स्तर से स्कूल स्तर तक किये जाने की सुविधा उपलब्ध है। सीएम डेशबोर्ड पर सभी जानकारियाँ बालक-बालिकावार, वर्गवार, शासकीय और अशासकीय विद्यालयवार उपलब्ध करवाई गई हैं।

मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रति वर्ष आयोजित कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 20 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षा परिणाम के विश्लेषण के आधार पर द्वारा सरकारी विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता बनाये रखने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर आवश्यक कदम उठाये जाते हैं।

बोर्ड परीक्षा परिणाम के विस्तृत अध्ययन और विश्लेषण का कार्य पिछले कुछ वर्षों से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऑफ लाइन संपादित किया जा रहा था। लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा इस कार्य के लिये ऑनलाइन सीएम डेशबोर्ड की परिकल्पना की गई और उसका क्रियान्वयन शुरू किया गया है।

विमर्श पोर्टल

विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं सरकारी स्कूलों को अकादमिक दृष्टि से सुदृंढ़ बनाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने विमर्श पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी अपनी जिज्ञासाओं और समस्याओं को साझा कर समाधान प्राप्त कर रहे हैं।

विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण विषयों पर वीडियो, मेरिट में आने वाले छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएँ और विगत वर्षों के प्रश्न-पत्र और मॉडल उत्तर छात्रों के लिये उपलब्ध करवाये गये हैं। यह सुविधा मिलने से विद्यार्थी विषय वस्तु को आसानी से समझ रहे हैं। विमर्श पोर्टल पर शिक्षकों द्वारा किये जा रहे नवाचारों को भी साझा किया गया है। इसके अलावा, शिक्षा कार्य से जुड़े शिक्षाविदों के विचारों को भी पोर्टल पर प्रदर्शित किया गया है। विमर्श पोर्टल के माध्यम से सरकारी स्कूल अपना स्व मूल्यांकन प्रतिमाह कर कर रहे है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent