Posted on 04 Jul, 2016 6:59 pm

जल संसाधन, संसदीय कार्य एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सिंचाई के रकबे में वृद्धि के लिए निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। डॉ. मिश्र आज जबलपुर में जल संसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में विधायक श्री सुशील तिवारी इंदु और श्री अशोक रोहाणी उपस्थित थे।

मंत्री डॉ. मिश्र ने जबलपुर संभाग में निर्माणाधीन लघु, मध्यम एवं वृहद् सिंचाई परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने स्वीकृत सिंचाई परियोजनाओं का कार्य शीघ्र शुरू करने और पर्यावरण या वन विभाग की अनापत्ति सम्बन्धी रूकावटों को दूर करने को कहा। डॉ. मिश्र ने शासन स्तर पर स्वीकृति के लिये लम्बित परियोजनाओं की जानकारी भी ली।

जल संसाधन मंत्री ने खरीफ फसल के लिए जलाशयों से नहरों द्वारा किसानों को उनकी माँग के अनुरूप पानी उपलब्ध करवाने पर जोर दिया। उन्होंने नहरों की मरम्मत का कार्य भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। नहरों एवं सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण कार्य में ढिलाई बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने को कहा।

डॉ. मिश्र ने बैठक में नर्मदा संरक्षण अभियान में नवम्बर माह से प्रारंभ हो रही 'नमामि देवी नर्मदे' यात्रा का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के इस महात्वाकांक्षी अभियान के लिए अभी से तैयारियाँ प्रारंभ कर दी जाये। विभाग द्वारा किए गए अच्छे कार्यों का ब्यौरा तैयार करें। जल संसाधन मंत्री ने संभाग में प्रस्तावित सिंचाई योजनाओं की डीपीआर शीघ्र बनाकर शासन को स्वीकृति के लिए भेजने के निर्देश दिए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent