Posted on 24 Jan, 2017 9:10 pm

 

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने किया शुभारंभ 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 24, 2017, 19:32 IST

 

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाओं को सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग और सायबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के लिए दो दिवसीय ऑन लाइन सेफ्टी जागरूकता कार्यशाला आरंभ हुई। शुभारंभ करते हुए महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बालिकाओं को स्व-रक्षा और आत्म-बल के विकास के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि 'सुरक्षित स्वस्थ बालिका एवं स्वर्णिम मध्यप्रदेश' की थीम पर प्रदेश के सभी जिलों में दो दिवसीय कार्यक्रम किया जा रहा है।

महिला सशक्तिकरण संचालनालय द्वारा यूनिसेफ की सहभागिता से भोपाल के बीएसएस कॉलेज में इस कार्यशाला में भोपाल की 15 शासकीय संस्थाओं की लगभग दो हजार बालिकाएँ सम्मिलित हैं। कार्यक्रम में यूनिसेफ के चाइल्ड प्रोटेक्शन विशेषज्ञ श्री लोलिचंद उपस्थित थे ।

मुख्य वक्ता सायबर सेफ्टी विशेषज्ञ श्री रक्षित टंडन ने सायबर क्राइम के विभिन्न प्रकार, उनसे बचाव तथा फेसबुक, वॉटसअप, स्मार्ट फोन के सुरक्षित और सतर्क उपयोग की जानकारी दी और व्यवहारिक रूप से प्रदर्शन के साथ बालिकाओं को प्रशिक्षित किया। ऑन लाइन धोखाधड़ी से बचाव के उपाय और सायबर कानून के संबंध में भी जानकारी दी गई।

कार्यशाला के दूसरे दिन सायबर सेफ्टी पर फिल्म प्रदर्शन और सायबर अपराध से प्रभावितों के बचाव और सुरक्षा के लिए विद्यमान प्रावधानों की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत ने बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी भी दी।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश