Posted on 14 Jun, 2016 5:46 pm

भारत सरकार के निर्देश पर पिछले साल की तरह 21 जून को द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व्यापक पैमाने पर मनाया जायेगा। इस दिन पूरे देश में एक ही समय योग प्रदर्शन का कार्यक्रम होगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती की उपस्थिति में योग दिवस की तैयारी बैठक में दी गयी।

बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय, प्रमुख सचिव आयुष श्रीमती शिखा दुबे, प्रमुख सचिव गृह श्रीमती सीमा शर्मा, आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे, कलेक्टर भोपाल श्री निशांत वरवड़े, आयुक्त नगर निगम श्रीमती छवि भारद्वाज, संचालक जनसंपर्क श्री अनिल माथुर, संचालक संस्कृति श्री राजेश मिश्रा और पुलिस अधीक्षक श्री अंशुमान सिंह आदि उपस्थित थे।

बताया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में योग दिवस मनाया जायेगा। राज्य-स्तरीय आयोजन भोपाल के लाल परेड मैदान पर होगा। आयोजन में 6000 स्कूली बच्चे, 1000 कॉलेज के विद्यार्थी, एनसीसी और अन्य के 1500, पतंजलि एवं आर्ट ऑफ लिविंग के 500-500 तथा सीआरपीएफ (पुलिस) के 250 सहभागी हिस्सा लेंगे।

अपर मुख्य सचिव श्री मोहंती ने कहा कि मुख्य आयोजन के पहले 19 जून को अंतिम रिहर्सल करवायी जाये। स्कूलों में प्रशिक्षित शिक्षक विद्यार्थियों को योग करवायेंगे। उन्होंने कहा कि योग को चूँकि व्यापक-स्तर तक ले जाना है, अत: इसके प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाये। नगर निगम और जिला प्रशासन को आयोजन से संबंधित सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने विद्यार्थियों एवं अन्य सहभागियों के लिये पीने के पानी, टॉयलेट, परिवहन आदि के इंतजाम करने को कहा। श्री मोहंती ने बताया कि आयोजन में आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि और गायत्री परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे।

बताया गया कि जिलों में भी सामूहिक योग प्रदर्शन के कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय के छात्रों के अलावा योग संस्थान, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, जन-प्रतिनिधि और आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। सभी स्थान पर सुबह 7 से 8 बजे तक योग कार्यक्रम होगा। भोपाल में योग दिवस पर संस्कृति विभाग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent