Posted on 12 Sep, 2017 8:16 pm

 

गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सामाजिक सदभाव और कानून-व्यवस्था के लिये थाना-स्तर पर गणमान्य नागरिकों के साथ प्रतिमाह नियमित बैठक की जाये। उन्होंने सड़कों पर वाहन दुर्घटना रोकने के लिये निरीक्षण व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिये भी कहा। गृह मंत्री आज भोपाल के पुलिस कंट्रोल-रूम में भोपाल-होशंगाबाद संभाग के पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला भी मौजूद थे।

गृह मंत्री ने कहा कि सड़कों पर होने वाली वाहन दुर्घटनाएँ पुलिस के लिये चुनौती है। उन्होंने कहा कि इसके लिये जन-भागीदारी के साथ प्रयास करने की आवश्यकता है। गृह मंत्री ने कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के लायसेंस परिवहन विभाग के सहयोग से निरस्त करवाये जायें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अपराधी तत्वों की सम्पत्ति राजसात और नष्ट करने का कार्य भी किया जाये। ऐसा करने से अपराधी तत्वों को आर्थिक रूप से भी कमजोर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिये निरंतर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने महिलाओं को आत्म-रक्षा का प्रशिक्षण दिलवाये जाने पर भी जोर दिया। शराब एवं नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी की चर्चा करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इनमें लिप्त व्यक्तियों की पहचान कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाये।

गृह मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सायबर क्राइम की वजह से भी समाज में नये-नये तरीके से धोखाधड़ी समेत अनेक तरह के अपराध हो रहे हैं। उन्होंने सायबर सेल को और अधिक मजबूत करने को कहा। ब्ल्यू व्हेल गेम की बुराइयों के प्रति बच्चों को जागरूक किये जाने की जरूरत बतायी। इस मुहिम में पालकों के साथ-साथ स्कूलों के प्रबंधन को शामिल करने को कहा।

पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला ने पुलिस बल को और अधिक मजबूत किये जाने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। भोपाल जोन के आई.जी. श्री योगेश चौधरी ने बताया कि नियमित चौकसी से जोन में अपराधों में कमी आयी है। महिलाओं से संबंधित अपराधों की रोकथाम के लिये समर्थ संगिनी योजना में पुलिस आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ कार्य कर रही है। वाहन दुर्घटनाओं में पिछले वर्ष के मुकाबले 33 प्रतिशत कमी हुई है। भोपाल जिले के 70 विद्यालय-महाविद्यालयों में करीब 25 हजार विद्यार्थी को यातायात नियमों का प्रशिक्षण दिया गया है। भोपाल शहर के 14 स्थान पर स्मार्ट सिटी सेल के तत्वावधान में एडवांस कैमरे लगाये जा रहे हैं। ट्रेफिक पुलिस भोपाल ने स्मार्ट एवं रेस्पांसिव होने के मकसद से सोशल मीडिया के यूजर्स को अपने साथ जोड़ने की पहल की है। इसके लिये ट्रेफिक वार्डन ऑन व्हाट्स-अप की शुरूआत की गई है। इसमें रूट डायवर्जन और ट्रेफिक स्टेटस आदि की जानकारी दी गयी है। नागरिकों की सुविधा के लिये व्हाट्स-अप नम्बर 7587602055 जारी किया गया है। भोपाल में 5 वेरियेबल मैसेजिंग सिस्टम लाल घाटी चौराहा, बोर्ड ऑफिस चौराहा, रोशनपुरा चौराहा, अल्पना तिराहा, पिपलानी पेट्रोल पम्प, 10 नम्बर बस-स्टॉप, शिवाजी नगर चौराहा, कोलार चौराहा, बाग सेवनिया और रेत घाट पर स्थापित किये गये हैं। बैठक में भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और विदिशा जिले की कानून-व्यवस्था की जानकारी वहाँ के पुलिस अधीक्षकों ने दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent