Posted on 23 Sep, 2016 6:05 pm

 
सामाजिक अधिकारिता शिविर, नवसारी, गुजरात में तीन गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बने 
 

17 सितंबर, 2016 को गुजरात के नवसारी में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर और सहायता उपकरणों/यंत्रों की खरीद/फिटिंग के लिये दिव्यांगजनों की सहायता योजना (एआईडीपी) में तीन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बने। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस आयोजन के विशिष्ट अतिथि थे। अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर ट्वीट किया, “नवसारी ने तीन रिकॉर्ड कायम किये जिसने उसे विश्व के मानचित्र पर दर्ज कर दिया है। बधाईयां।”

1.       पहला रिकॉर्ड – “एक ही स्थल पर सबसे अधिक दीप एक-साथ प्रज्ज्वलित” – मेगा कैम्प की पूर्व संध्या (16 सितंबर, 2016) को दीप प्रज्ज्वलित किये गये। आश्चर्यजनक रूप से 989 दिव्यांगजन एक साथ एकत्र हुये और नया रिकॉर्ड कायम किया। यह रिकॉर्ड बनाने के लिये न्यूनतम 500 भागीदारों की आवश्यकता थी, लेकिन उस संख्या से लगभग दोगुने भागीदार उपस्थित हुये। प्रत्येक व्यक्ति के लिये यह चुनौती थी कि संकेत मिलने के 30 सेकंड के अंदर एक समय में ही दीप जलाये जाने थे।

2.       दूसरा रिकॉरड – “सबसे बड़ी व्हील-चेयर का लोगो” का रिकॉर्ड 17 सितंबर, 2016 को नवसारी, गुजरात में टूट गया – एक हजार प्रतिभागियों ने व्हील-चेयर पर बैठकर तिरंगे में‘जन्मदिवस की बधाई प्रधानमंत्री जी’ का संदेश प्रस्तुत किया। इस तरह अमेरिका स्थित मिनीसोटा के मूरलैंड में होप इनकार्पोरेटेड द्वारा 346 प्रतिभागियों का पिछला रिकॉर्ड टूट गया।

3.       तीसरा रिकॉर्ड  आठ घंटों में सर्वाधिक व्यक्तियों के श्रवण यंत्र लगाये गये – उसी दिन एक ही स्थल पर 600 श्रवण यंत्र लगाये गये। रिकॉर्ड प्रयास के दौरान श्रवण यंत्र वितरण किये जाने के अलावा सप्ताह भर में हजारों दिव्यांजनों को निशुल्क सहायक उपकरण किट प्रदान किये गये।

तीनों विश्व रिकॉर्डों का सृजन एआईडीपी शिविर का अंग था। शिविर का संचालन सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने किया था और आयोजन भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम ने किया था। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि अब तक के सबसे बड़े 159वें मेगा एडीआईपी शिविर में 11330 दिव्यांग लाभार्थियों को लाभ पहुंचा है। एआईडीपी के तहत इस तरह के शिविर 1981 से अस्तित्व में हैं। एक अप्रैल, 2014 से इनमें सुधार करके आगे बढ़ाया जा रहा है।

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent