Posted on 31 May, 2017 12:10 pm

 

किसी भी पात्र हितग्राही का नाम बी.पी.एल.सूची में न छूटे 
राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने की सागर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा 

 

भोपाल : बुधवार, मई 31, 2017, 20:22 IST
 

किसी भी पात्र हितग्राही का नाम बी.पी.एल. सूची से नहीं कटे। काटे गए नामों का पुनः परीक्षण कर लिया जाये। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री तथा सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश सागर में 'ग्रामोदय से भारत उदय' अभियान की समीक्षा बैठक में दिये।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने पी.एच.ई. विभाग के दो कार्यपालन यंत्री द्वारा नल-जल योजनाओं के कार्यों में लापरवाही बरतने एवं विलम्ब करने पर सागर एवं खुरई के कार्यपालन यंत्री पी.एच.ई. को निलंबित करने के निर्देश दिए। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत को कदवा ग्राम पंचायत की नल-जल योजना की जाँच करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यों की जानकारी अधिकारियों द्वारा संबंधित विधायकों को उपलब्ध करवाई जाये, जिससे उनकी मॉनीटरिंग एवं क्रियान्वयन ठीक ढंग से हो सके। उन्होंने कहा कि 'ग्रामोदय से भारत उदय'अभियान के दौरान पिछले साल प्राप्त हुए आवेदन जो इस साल भी प्राप्त हुए हैं, उनका निराकरण प्राथमिकता से किया जाये।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि आगामी 2 जुलाई से पौध-रोपण का कार्य प्रारंभ होगा। इस दौरान पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री नरवाल ने कहा कि इन पौधों की रक्षा के लिए पौध रक्षकों की नियुक्ति करने का प्रावधान किया गया है।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए विधानसभावार शिविर लगायें। उन्होंने कहा  कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन हितग्राहियों ने भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है और बाद में उन्हें अपात्र घोषित कर दिया गया है, ऐसे हितग्राहियों की समस्या का निराकरण जल्द किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक उपयोग के लिए प्रदान किये गये टैंकर कोई व्यक्ति अपने व्यक्तिगत कब्जे में न रखे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम विकास योजना की तरह जिले की कृषि विकास योजना भी तैयार करें। उन्होंने कहा कि जल-संरचनाओं के जीर्णोद्धार के कार्य 15 जून के पहले पूरा करें।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने सागर शहर की ट्रेफिक व्यवस्था पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा अच्छी ट्रेफिक व्यवस्था के लिए बायपास जरूरी है। उन्होंने शहर में भ्रमण कर अधिकारियों को ट्रेफिक प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने डेयरी विस्थापन के संबंध में जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में बैठक करने को कहा।

कलेक्टर श्री नरवाल ने 'ग्रामोदय से भारत उदय' अभियान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना में सागर जिला प्रदेश में नम्बर एक पर है। इस पर प्रभारी मंत्री ने बधाई दी। बैठक में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली श्री प्रदीप लारिया, श्री हरवंश सिंह राठौर, श्रीमती पारूल साहू भी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश