Posted on 24 Mar, 2018 2:55 pm

उज्जैन जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी 15 मार्च से प्रारंभ हो गई है। जिन किसानों को एसएमएस से खरीदी की सूचना मिल रही है, वे संबंधित खरीदी केन्द्रों पर पहुँच रहे हैं। उज्जैन तहसील की 14 सहकारी संस्थाओं का गेहूँ खरीदी का कार्य ग्राम लालपुर में स्थापित साइलो पर किया जा रहा है। पचास हजार मीट्रिक टन क्षमता वाले इस साइलो में किसानों की ट्रॉलियाँ मिनटों में तुल रही हैं।

ग्राम लालपुर में गेहूँ के भण्डारण के लिये साइलो की स्थापना की गई है। इस साइलो में 50 हजार मीट्रिक टन गेहूँ आधुनिक स्वचलित मशीनों से पम्पिंग द्वारा भण्डारित हो जाता है। केन्द्र में इलेक्ट्रॉनिक तौल-काँटा और आधुनिक प्रयोगशाला से गेहूँ के तौल में किसानों को किसी भी तरह की समस्या नहीं आ रही है। जैसे ही किसान ट्रॉली लेकर पहुँचते हैं, 15 मिनट में हाइड्रोलिक सिस्टम से डम्पिंग स्टेशन में गेहूँ डम्प कर तौल पर्ची लेकर घर पहुँच रहे हैं। इस साइलो की भण्डारण करने की क्षमता 150 मीट्रिक टन प्रति घंटा है। इस व्यवस्था से एक घंटे में 50 ट्रैक्टर-ट्रॉली गेहूँ तुलकर भण्डारित भी हो जाता है।

साइलो केन्द्र में भण्डारित गेहूँ एयर-टाइट रहता है। इस कारण से इसकी गुणवत्ता भी लम्बे समय तक बनी रहती है। समर्थन मूल्य पर गेहूँ की बिक्री के लिये पहुँचे ग्राम बाँसखेड़ी के किसान भेरूराव, ग्राम कड़छा के किसान जाकिर हुसैन, ग्राम ब्यावरा के किसान उस्मान पटेल अपने अनुभव अन्य किसानों से भी साझा कर रहे हैं। वे बताते हैं कि साइलो खरीदी में किसानों को घंटों इंतजार नहीं करना पड़ता है, जबकि पहले किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचने के लिये घंटों इंतजार करना पड़ता था।

सक्सेस स्टोरी (उज्जैन)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent