Posted on 09 Jun, 2017 7:49 pm

भोपाल : शुक्रवार, जून 9, 2017, 19:30 IST
 

 

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आज सहकारी बैंक अधिकारियों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि बैंक अधिकारियों को चाहिये कि बैंक की योजनाओं, प्रक्रियाओं और उनके फायदों को आम उपभोक्ता तक देने की चिंता करें। अपेक्स बैंक सभागार में जी.एस.टी. पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में प्रमुख सचिव सहकारिता एवं अपेक्स बैंक के प्रशासक श्री अजीत केसरी और एमडी अपेक्स बैंक श्री प्रदीप नीखरा भी उपस्थित थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि जीएसटी अगले माह से लागू होगा। बैंक अधिकारी सोसायटी के मेंबर से लेकर जिले के संचालक मण्डल के प्रतिनिधियों, बैंकों और समितियों के कर्मचारियों को भी जीएसटी की अवधारणा के संबंध में जानकारी दें। उन्हें बताया जाये कि जीएसटी वर्तमान में प्रचलित कर प्रणाली से अधिक बेहतर और फायदेमंद है। जीएसटी के दूरगामी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा तुअर और ग्रीष्मकालीन उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने, 8 रुपये प्रति किलो प्याज की खरीदी करने, डिफाल्टर किसानों को शून्य प्रतिशत योजना के दायरे में लाने के लिये एकमुश्त समाधान योजना आदि के हाल ही में लिये निर्णय से किसानों को लाभान्वित करायें। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग की कार्यपद्धति से समितियों के सदस्यों, बैंक संचालक और अन्य सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को पूरी तरह से परिचित कराने के लिये विभाग द्वारा जानकारी देने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के हर निर्णय की जानकारी सबसे पहले सहकारी समिति स्तर पर संवाद कार्यशाला के माध्यम से दी जायेगी।

प्रमुख सचिव सहकारिता श्री केसरी ने अधिकारियों से कहा कि बैंक की शाखायें 15 जून, 2017 तक ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करें। यदि कहीं जीएसटी के प्रावधानों को समझने में दिक्कत है, तो विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त करें।

एमडी अपेक्स बैंक श्री नीखरा ने कार्यशाला के आयोजन के संबंध में जानकारी दी। वाणिज्य कर विभाग के श्री सुनील बागड़, श्रीमती रक्षा दुबे और चार्टर्ड एकाउंटेंट श्री अमूल राहंगणेकर ने जीएसटी के तकनीकी और व्यवहारिक पक्षों पर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला में प्रदेश के समस्त ३८ जिला सहकारी बैंकों के मुख्य कार्यपालन/संबंधित अधिकारी सहित अपेक्स बैंक के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश