Posted on 28 Jul, 2018 7:39 pm

 

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने बताया है कि सहकारिता से अंत्योदय योजना में सहकारी समितियों को रोजगार मूलक गतिविधियों के संचालन में नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एण्ड रूरल डेव्हलपमेंट (नाबार्ड) वित्तीय सहयोग देगा। यह निर्णय आज मंत्रालय में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता, सीजीएम नाबार्ड श्री एस.के. बंसल, आयुक्त सहकारिता श्री केदार शर्मा तथा नाबार्ड के अधिकारी मौजूद थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने सहकारिता से अंत्योदय योजना में गठित सहकारी समितियों को निर्देश दिये कि टेकअप किये जा रहे प्रोजेक्ट्स की कार्य-योजना के साथ नाबार्ड से चर्चा करें। श्री सारंग ने बताया कि सहकारिता से अंत्योदय योजना में स्थानीय परिवेश, संसाधन और रोजगार की संभावनाओं को ध्यान में रख कर सहकारी समितियाँ गठित की गई हैं। पर्यटन, परिवहन, जैविक कृषि, पशु-पालन, कुक्कुट-पालन, फुड प्रोसेसिंग, सामाजिक वानिकी आदि क्षेत्र में समितियाँ गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार जिलों में कड़कनाथ सहकारी समितियों ने व्यवसाय शुरू कर दिया है। सहकारी समितियों के माध्यम से जबलपुर शहर में ई-रिक्शा और धार जिले में परिवहन, होशंगाबाद और छिन्दवाड़ा में पर्यटन आदि और अन्य जिलों में दूसरी गतिविधियों का सफल संचालन किया जा रहा है।

बैठक में नाबार्ड सीजीएम श्री बंसल ने प्रदेश में नाबार्ड के सहयोग से संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। श्री बंसल ने बताया कि 27 सितम्बर से 2 अक्टूबर के बीच भोपाल हॉट में रूरल आर्टीजन को प्रोत्साहित करने के लिये ट्रेड फेयर आयोजित किया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश