Posted on 15 Sep, 2016 8:12 pm

भोपाल : गुरूवार, सितम्बर 15, 2016, 19:58 IST
 

सहकारिता विभाग पहला शासकीय विभाग होगा जहाँ 16 सितम्बर से फाइल ट्रेकिंग सिस्टम शुरू हो जायेगा। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान दो-दिवसीय 'सहकारी मंथन'' में करेंगे। मंथन में सहकारी आंदोलन को सुदृढ़ बनाने और हर व्यक्ति को सहकारिता से जोड़ने के लिये सहकारी क्षेत्र से जुड़े लोग विमर्श कर अपने निष्कर्ष देंगे।

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आज फाइल ट्रेकिंग सिस्टम और दो-दिवसीय सहकारी मंथन की तैयारियों की समीक्षा की। श्री सारंग ने बताया कि मंत्री-मण्डल के पुनर्गठन के बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी विभाग में फाइल ट्रेकिंग सिस्टम लागू करने की मंशा जाहिर की थी। श्री सारंग ने बताया कि‍विभाग ने निरंतर इस दिशा में काम किया और अब हम अपने विभाग में इस सिस्टम को लागू करने के लिये तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इससे कार्य की गति बढ़ेगी और पारदर्शिता भी आयेगी।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि दो-दिवसीय सहकारी मंथन में इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ और अनुभवी लोग आपस में संवाद कर अगले 6 माह की कार्य-योजना बनायेंगे। उन्होंने कहा कि कार्य-योजना के आधार पर प्रदेश में सहकारी संस्थाओं और आंदोलन को सुदृढ़ बनाया जायेगा और अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को इसके जरिये लाभान्वित किया जायेगा।

दो-दिवसीय मंथन में 9 समूह बनाये गये हैं, जो विभिन्न विषय पर मंथन करेंगे। इनमें सहकारी बैंकों को अन्य प्रतिस्पर्धी बैंकों के समकक्ष रखने की कार्य-योजना, सहकारी बैंकों के समक्ष चुनौतियाँ एवं उन्नयन, सहकारी साख संरचनाओं में संभावित वित्तीय अनियमितताएँ, कारण एवं निवारण के उपाय, सहकारी बैंकों में नवीन कार्य-संस्कृति एवं मानव संसाधन विकास, पैक्स को बहु-उद्देश्यीय सेवा प्रदाता के रूप में विकसित करना, सहकारिता में नवाचार, सहकारी मूल्यों एवं सहकारी संस्थाओं के विकास में शीर्ष सहकारी संस्थाओं की भूमिका, सहकारिता के सुदृढ़ीकरण के लिये कार्य-योजना और सहकारिता के माध्यम से कौशल उन्नयन एवं रोजगार सृजन जैसे विषय मंथन में शामिल हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent