Posted on 20 Nov, 2016 7:42 pm

भोपाल : रविवार, नवम्बर 20, 2016, 18:16 IST
 

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि समाज और राष्ट्र की प्रगति के लिये जरूरी है कि सहकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे लोग इसे आत्मसात करे और इसके उन्नयन तथा उत्थान के लिये समर्पित होकर काम करें। श्री सारंग आज 63वें अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह के समापन पर राज्य-स्तरीय संगोष्ठी 'सहकारिता के माध्यम से सुशासन मूल्यों एवं नेतृत्व का विकास' को संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी का आयोजन राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) ने किया।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि विषय में जिन शब्दों का उल्लेख किया गया है वे सभी जन्म से ही व्यक्ति के अंदर होते हैं। चाहे सहकारिता हो, सुशासन हो, मूल्य हो या नेतृत्व। उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि हम इन्हें पहचाने और अपनी रोजाना की गतिविधियों में शामिल करें, तो हम सारी व्यवस्थाओं को बेहतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सोच में भी परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सहकारिता को सुदृढ़ बनाने के लिये पिछले 11 साल में ठोस कदम उठाये गये हैं। बैंकों को सुदृढ़ बनाने के लिये पालक अधिकारी नियुक्त कर नवाचार किया गया है, जिसके बेहतर परिणाम मिले हैं। सहकारी मंथन द्वारा सहकारिता को नई दिशा देने के लिये 272 बिन्दु पर अमल किया जा रहा है। श्री सारंग ने कहा कि सहकारी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का यह दायित्व है कि वे ईमानदारी के साथ इसे सुदृढ़ बनाने में अपना योगदान दें।

वरिष्ठजन कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री वी.जी. धर्माधिकारी ने कहा कि सहकारी सप्ताह महज औपचारिकता बनकर न रहे। हमारे अंदर सहकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए सेवा की भावना के साथ-साथ संवेदनशीलता होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि सहकारिता की अधोसंरचना को क्षति न पहुँचे। इस दिशा में भी हमें सजग रहना है। सहकारी प्रबंध संस्थान के निदेशक श्री ए.के. अष्ठाना ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र की चुनौतियों को समझकर उस पर सोच-विचार कर हमें आगे बढ़ना चाहिए। सेवानिवृत्त अपर आयुक्त सहकारिता श्री पी.डी. मिश्रा ने कहा कि सहकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोग प्रशासन में स्पष्टता के साथ पारदर्शी हों और उत्तरदायी बनें। सहकारिता विशेषज्ञ श्री एल.डी. पंडित ने भी संबोधित किया।

संगोष्ठी में राज्य मंत्री श्री सारंग ने अपेक्स बैंक की वेबसाइट का नये स्वरूप में लोकार्पण किया। उन्होंने राज्य सहकारी संघ द्वारा वसूली प्रबंध प्रशिक्षण मार्गदर्शिका की दो पुस्तकों का विमोचन भी किया।

उप सचिव सहकारिता एवं प्रशासक अपेक्स बैंक श्री प्रकाश खरे ने संगोष्ठी के उद्देश्य के बारे में बताया। अपेक्स बैंक के प्रभारी प्रबंध संचालक श्री प्रदीप नीखरा ने आभार माना।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश