Posted on 01 Apr, 2017 7:57 pm

भोपाल : शनिवार, अप्रैल 1, 2017, 19:30 IST
 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के बस्ते का बोझ भी कम किया जायेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह आज बैतूल में विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, विधायक सर्वश्री हेमंत खण्डेलवाल, चेतराम मानेकर, मंगल सिंह धुर्वे, चन्द्रशेखर देशमुख और महेन्द्र सिंह चौहान भी मौजूद थे।

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि सभी हायर सेकेण्डरी स्कूलों में बिजली की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल का चयन कर उसे आदर्श स्कूल के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जीर्ण-शीर्ण स्कूल भवनों का सर्वे किया जा रहा है। भवनों की मरम्मत के लिये पर्याप्त बजट दिया जायेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूल परिसर में अतिक्रमण हटाने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। प्रदेश के 500 स्कूल में एलईडी टी.व्ही. उपलब्ध करवाये जा रहे हैं, जहाँ शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जायेगा।

गणवेश की एकरूपता

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल में छात्रों के गणवेश में एकरूपता लायी जायेगी। गणवेश बनाने का कार्य स्व-सहायता समूह के माध्यम से करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अध्यापन के दौरान एप्रिन पहनना अनिवार्य किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग के छात्रावासों को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जायेगा। बच्चों को गर्म पानी उपलब्ध करवाने के लिये सोलर पेनल लगाये जायेंगे। बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के लिये टेबलेट उपलब्ध करवाने की भी योजना तैयार की जा रही है। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों को मान्यता दिये जाने के नियमों में परिवर्तन किया गया है। अब निजी स्कूलों को राज्य सरकार की मंशानुरूप विद्यार्थियों को सुविधा उपलब्ध करवाना होगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में दो-पहिया वाहनों से आने वाले विद्यार्थियों के लिये ड्रायविंग लायसेंस एवं हेलमेट को अनिवार्य किया गया है। शाला प्रबंधन को इस पर निगरानी के लिये भी कहा गया है।

समेकित विद्यालय योजना की समीक्षा

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने समेकित विद्यालय योजना की भी समीक्षा की। यह योजना बैतूल और खण्डवा जिले में प्रथम चरण में लागू की जायेगी। यह योजना बैतूल के पूर्व सांसद स्व. विजय खण्डेलवाल के नाम पर होगी। योजना में बैतूल विकासखण्ड के सेहरा एवं भीमपुर विकासखण्ड के नांदा का चयन किया गया है। योजना में इन क्षेत्रों के स्कूल के छात्रों को बस की सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी। समेकित विद्यालय में बच्चों को सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जायेंगी। इनमें सांस्कृतिक, खेल-कूद, साहित्यिक, विज्ञान लेब आदि प्रमुख हैं। इन विद्यालयों में छात्रों की संख्या के अनुपात में पर्याप्त शिक्षकों की पद-स्थापना रहेगी। बैठक में जन-प्रतिनिधियों ने भी जिले में सरकारी स्कूलों में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के संबंध में सुझाव दिये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश