Posted on 27 Sep, 2018 4:47 pm

 

प्रदेश में 15 सितम्बर से 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान सरकारी शालाओं की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को प्रदेश भर की सरकारी शालाओं में कार्यरत सफाई-कर्मियों का पुष्प भेंट कर सम्मान किया जाएगा। इसके साथ ही इसी दिन स्वच्छता पर केन्द्रित अनेक कार्यक्रम भी होंगे। इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक विद्यार्थियों के साथ स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को भी शामिल किये जाने के निर्देश राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जिलों में पदस्थ विभागीय अधिकारियों को दिये गये है।

सरकारी शालाओं में शौचालयों की नियमित सफाई के लिये विभाग की ओर से राशि भी जारी की गई है। इसके साथ ही शाला परिसर में सफाई व्यवस्था को बनाये रखने के लिये शालाओं के क्लस्टर पर आधारित स्वच्छता एक्शन प्लान बनाये जाने के निर्देश दिये गये है। शालाओं में सफाई के महत्व पर केन्द्रित भाषण, चित्रकला सम्मेलन, बाल संसद की गतिविधियों को करने पर जोर दिया गया है। इसके लिये यूनीसेफ से प्राप्त सहायता और जिले में उपलब्ध मोबिलाईजेशन फण्ड का उपयोग इन गतिविधियों को करने के लिये कहा गया है।

स्वच्छ विद्यालय अभियान

प्रदेश में स्वच्छ विद्यालय अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकण्डरी विद्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिये पृथक-पृथक शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। अब-तक अभियान में 58 हजार से अधिक शौचालयों को निर्माण किया जा चुका है। सरकारी शालाओं में 35 हजार शौचालयों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। शौचालय निर्माण के लिये प्रदेश की उपलब्धियों को केन्द्र सरकार से सराहना भी प्राप्त हुई है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent