Posted on 07 Aug, 2018 3:06 pm

 

राज्य शासन की समाधान एक दिन में योजना से प्रदेश में जन-सामान्य से जुड़े सरकारी कामकाज सरलता से समय पर हो रहे हैं। आम आदमी, किसान, विद्यार्थी सहित समाज के सभी वर्गों को राहत मिली है। जमीन की खसरा-खतौनी की नकल, जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र और निवास प्रमाण-पत्र एक दिन में ही मिल रहे हैं।

नीमच जिले में लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से संचालित समाधान ए‍क दिन योजना में महज 3 घंटे में खसरा-खतौनी की नकल पाकर ग्राम सूबी अचारी के अब्दुल हकीम के चेहरे की खुशी साफ पढ़ी जा सकती है। अब्दुल हकीम कहते हैं कि पहले हमें इसी काम को करवाने के लिये 3-4 दिन लग जाते थे। समाधान एक दिन योजना की वजह से अब सिर्फ 3 घंटे में खसरा-खतौनी की तैयार नकल मिल गई है। जिले में 22 हजार से अधिक आवेदक समाधान एक दिन योजना से त्वरित सेवाएँ ले चुके हैं।

जबलपुरजिले में तिलहरी-मण्डला रोड, दत्त कॉम्पलेक्स निवासी सुरेन्द्र द्विवेदी अपना, पत्नी, बहू, बेटा और बेटी का निवास प्रमाण-पत्र बनवाने आये थे। उन्होंने सोचा भी नहीं था कि निवास प्रमाण-पत्र एक दिन में बनकर मिल जायेंगे। उन्होंने राज्य सरकार की एक दिन समाधान योजना की सराहना करते हुए बताया कि यह सेवा सुशासन की महत्वपूर्ण कड़ी है। जबलपुर कलेक्ट्रेट परिसर में बने लोक सेवा केन्द्र में आये अन्य लोगों से भी श्री द्विवेदी ने इस बात को साझा किया। श्री सुरेन्द्र द्विवेदी सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं।

टीकमगढ़जिले के लोक सेवा केन्द्र में ग्राम मिनौरा के सूर्यप्रकाश गोस्वामी को कुछ ही घंटों में निवास प्रमाण-पत्र मिल गया। श्री गोस्वामी को अपने पुत्र का उत्कृष्ट विद्यालय में एडमिशन करवाने के लिये निवास प्रमाण-पत्र की तुरंत आवश्यकता थी। सूर्यप्रकाश ने कहा कि प्रमाण-पत्र के लिये मुझे बार-बार कहीं नहीं जाना पड़ा। टीकमगढ़ लोक सेवा केन्द्र में ही ग्राम मांडूमर की पूजा रैकवार को एक ही दिन में आय प्रमाण-पत्र मिल गया। उन्हें बी.एड. में प्रवेश लेने के लिये आवेदन के साथ आय प्रमाण-पत्र की तुरंत आवश्यकता थी। इस व्यवस्था से ही पूजा आज बी.एड़. की शिक्षा ग्रहण कर रही है।

टीकमगढ़ लोक सेवा केन्द्र में प्रात: 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक प्राप्त समस्त आवेदनों का निराकरण उसी दिन करके हितग्राही को आवश्यक सेवा प्रदान की जा रही है। जिले में 10 लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से लोगों को मदद दी जा रही है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent