Posted on 11 Sep, 2018 3:05 pm

 

मध्यप्रदेश शासन द्वारा लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से संचालित समाधान एक दिन योजना से आम आदमी ने राहत की सांस ली है। अब लोगों को सात विभागों की 34 योजनाओं में प्रमाण-पत्र, सत्यापित प्रतिलिपि आदि चंद घंटों में ही मिल रहे है। इस याजना से पहले इन्ही दस्तावेजों के लिये महीनो चक्कर लगाना पड़ता था। आमजनों में आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता का संचार हो रहा है।

नीमच जिले में अल्को लाईड कालोनी निवासी राहुल पिता कन्हैयालाल सिंगोत को निवासी प्रमाण-पत्र की आवश्यकता थी। उन्होंने शुक्रवार को सुबह 11 बजे लोकसेवा केन्द्र, नीमच में प्रमाण-पत्र के लिये आवेदन किया और दोपहर 2 बजे उन्हें प्रमाण-पत्र मिल गया। राहुल का कहना है कि पहले प्रमाण-पत्र बनवाने में कई दिन लगते थे। साथ ही ऑफिस के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। इस योजना से समय और धन दोनों की बचत हुई है। इसी प्रकार नीमच तहसील के ग्राम थडोली निवासी मनोज पिता गोपाल राठौर ने डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के लिये लोक-सेवा केन्द्र में आवेदन दिया। मात्र तीन दिन में उन्हें डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र प्राप्त हो गया। मनोज कहते है कि पहले यही प्रमाण-पत्र बनवाने में कई दिन लग जाते थे साथ ही पटवारी, तहसील तथा एसडीएम कार्यालय के कई चक्कर लगाने पड़ते थे।

नीमच जिले के ही ग्राम मालखेड़ा निवासी वीरेन्द्र पिता प्रभुलाल पाटीदार ने नामांतरण कराने के लिये खसरा नकल प्राप्त करने का आवेदन 10 सितम्बर को लोक सेवा केन्द्र में प्रस्तुत किया। डेढ़ घण्टे बाद ही उसे नकल मिल गयी। आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता के साथ वीरेन्द्र ने कहा पहले इसी काम को कराने में तीन-चार दिन का समय लगता था और ऑफिसों के चक्कर लगाना पड़ते थे। इस योजना से प्रदेश के नागरिकों का समय और धन दोनों की ही बचत हो रही है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent