Posted on 09 Sep, 2016 8:43 pm

भोपाल : शुक्रवार, सितम्बर 9, 2016, 19:14 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्ग के विकास के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान, मजदूर और कमजोर वर्ग के लिये कई अभिनव योजनाएँ चलायी जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शहडोल जिले के बुढ़ार विकासखण्ड की ग्राम पंचायत भठिया में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में 8000 हितग्राही को राज्य सरकार की विभिन्न योजना के हित-लाभ-पत्र का वितरण किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह भी मौजूद थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब प्रदेश में सामान्य वर्ग के गरीब विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति उपलब्ध करवायी जायेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीब कल्याण एजेण्डा लागू किया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये उन्हें कई तरह से मदद पहुँचायी जा रही है। प्रदेश में किसान एक लाख रुपये के ऋण पर बैंक को केवल 90 हजार रुपये वापस करेगा। महिलाओं की तरक्की की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 23 लाख बालिका को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया गया है। इनके खातों में राज्य सरकार ने 7,900 करोड़ की राशि जमा करवायी है। लाड़ली लक्ष्मी योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है।

हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्षों से काबिज लोगों को घर बनाने के लिये भू-अधिकार-पत्र दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना में शहडोल में 79 हजार हितग्राही को आवासीय पट्टों का वितरण किया गया है। गरीब व्यक्ति को मकान बनाने के लिये एक लाख 20 हजार की राशि दी जायेगी। प्रदेश में आने वाले 2 वर्ष में गरीबों के लिये 8 लाख मकान बनाये जायेंगे। जरूरतमंद को पेंशन राशि समय पर मिले, इसके लिये अब हर माह की 10 और 15 तारीख को ग्राम पंचायत की चौपाल में जन-प्रतिनिधियों और ग्रामीणों की उपस्थिति में सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के लिये संचालित कल्याणकारी योजना का लाभ उन्हें समय पर मिलना चाहिये। अगर कोई अधिकारी और कर्मचारी इसमें बाधा पैदा करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जैतपुर महाविद्यालय में आगामी शिक्षा सत्र से एम.ए. और एम.एस.सी. पाठ्यक्रम प्रारंभ करने, कन्या छात्रावास प्रारंभ करने और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने मरखीदेवी बाँध और झिरिया नाला पर बाँध बनाने के लिये करीब 30 करोड़ 65 लाख की राशि स्वीकृत किये जाने की बात कही।

4,500 हितगाही को आवासीय पट्टों का वितरण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हितग्राही सम्मेलन में 4500 हितग्राही को आवासीय पट्टे, 900 हितग्राही को गैस चूल्हा एवं गैस टंकी, 1200 हितग्राही को नये राशन-कार्ड, 100 हितग्राही को लाड़ली लक्ष्मी योजना, 195 को वन अधिकार प्रमाण-पत्र, 290 स्कूल छात्र-छात्राओं को साइकिल और एनआरएलएम योजना में 500 हितग्राही को हित-लाभ वितरित किये।

भठिया देवी मंदिर का सौंदर्यीकरण

मुख्यमंत्री ने ग्राम भठिया में स्थापित सुप्रसिद्ध देवी मंदिर के 77 लाख लागत से प्रस्तावित सौंदर्यीकरण कार्य की शुरूआत की।

छात्राओं की माँग पर कन्या छात्रावास बनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम भठिया के मॉडल स्कूल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से जब चर्चा की, तो बालिकाओं ने बताया कि यहाँ कन्या छात्रावास न होने के कारण दूर-दराज में रहने वाली लड़कियाँ शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रही हैं। बालिकाओं ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे एक कन्या छात्रावास बनवा दें। मुख्यमंत्री ने तत्काल छात्रावास बनाने के निर्देश दिये और इसी सत्र से उसे शुरू करने को कहा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent