Posted on 15 Jun, 2017 4:12 pm

भोपाल : गुरूवार, जून 15, 2017, 15:31 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदने की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी । मूंग, अरहर, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। सोयाबीन को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। सब्जियाँ, फल, आलू, लहसन आदि उपज को लागत मूल्य से अधिक दाम दिलाने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को जावरा में आयोजित कृषक संवाद कार्यक्रम में कृषकों से सीधा संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने किसानों के पास जाकर उनकी समस्याओं से संबंधित आवेदन भी प्राप्त किए और उनका समुचित निराकरण करने का भरोसा दिलाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषक संवाद में किसानों से रुबरु होते हुए कहा कि मंडी में उपज का चेक से भुगतान करने से किसानों को समस्याएं हो रही थीं। अब किसानों को मंडी में उनकी उपज का यथासंभव नगद भुगतान किया जाएगा अथवा आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान खाते में जमा कराया जाएगा। इससे किसानों को 24 घंटे के भीतर उनकी उपज का मूल्य प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और व्यापारियों दोनों की समस्याओं पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। व्यापारियों के नुकसान की पूरी भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी श्री चौहान ने किसानों को विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं का पूरी शिद्दत के साथ समाधान करता रहूँगा । क्षेत्र के किसानों द्वारा नीलगाय की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नीलगाय की समस्या का समाधान भी जरुर करेंगे।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक डॉ. राजेंद्र पाण्डेय ने प्रदेश सरकार एवं मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में किसान कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर तकनीकी शिक्षा एवं (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी, सांसद श्री सुधीर गुप्ता, म.प्र. कृषक आयोग के अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, जिला पंचायत के अध्यक्ष परमेश मईड़ा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश