Posted on 14 Jul, 2016 7:36 pm

प्रमाणित बीज सस्ता पेस्टीसाइड उपलब्ध करवाने से लेकर अच्छे दाम पर फसल खरीदने तक मदद करती है 

भोपाल : गुरूवार, जुलाई 14, 2016, 18:21 IST
 

मात्र 48 किसान को लेकर शुरू की गयी थी उज्जैन संभाग के आगर जिले के समर्थ किसान प्रोड्यूसर कम्पनी। आज यह कम्पनी जिले के हजारों किसानों की समस्या के निराकरण का मजबूत प्लेटफार्म बन चुकी है। जिले के करीब 6,500 किसान कम्पनी से जुड़कर प्रमाणित बीज प्राप्त करने, अच्छे दाम पर उपज बेचने, अपना बजट बनाने से लेकर खेती संबंधी वैज्ञानिक मार्गदर्शन का लाभ उठा रहे हैं।कमिश्नर उज्जैन डॉ. रवीन्द्र पस्तौर की व्यक्तिगत रुचि और पहल के कारण वर्ष 2006 में आगर जिले में समर्थ किसान प्रोड्यूसर कम्पनी गठित हुई थी। आज इस कम्पनी से आगर जिले के अलावा सीहोर, हरदा, होशंगाबाद, शाजापुर और राजगढ़ जिले के किसान आगर आकर प्रमाणित बीज खरीदते हैं।

आगर के किसानों की यह कम्पनी एक रोल मॉडल के रूप में उभरकर सामने आयी है। कम्पनी की बेहतर कार्य-प्रणाली देखकर प्रदेश में 75 कम्पनी ने आकार लेकर किसानों के हित में यह कार्य शुरू किया है। देश के कई अन्य हिस्सों में भी ऐसी कम्पनियाँ बन चुकी हैं। समर्थ किसान प्रोड्यूसर कम्पनी की वजह से किसान बीज सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हुए हैं। कम्पनी किसानों को ठोस रूप से प्रमाणित बीज उपलब्ध करवाती है। रबी मौसम में कम्पनी ने किसानों से 1700 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर गेहूँ की खरीदी की। कम्पनी ने चने की खरीदी 4200 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर की। चने के भाव यदि भविष्य में बढ़े, तो कम्पनी किसानों को 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर और राशि भुगतान करेगी। बाजार की तुलना में कम्पनी ने किसानों को उनकी उपज का ज्यादा मूल्य चुकाया है।

कम्पनी के सीईओ श्री रामसिंह ठाकुर बताते हैं कि कम्पनी से आगर जिले के 137 गाँव के किसान जुड़े हुए हैं। कम्पनी अब तक 5 पेस्टीसाइड कम्पनियों की डीलरशिप अथवा सब-डीलरशिप हासिल कर चुकी है। कम्पनी ने हाल ही में प्याज के मूल्यों में भारी कमी के दौर में किसानों से 6 रुपये 80 पैसे प्रति किलोग्राम से लेकर 7 रुपये 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर पर प्याज खरीदा। कम्पनी द्वारा खरीदा गया 5000 क्विंटल प्याज अब आगे बेचे जाने के लिये निकाला जा रहा है। कम्पनी के पास 2000 मीट्रिक टन क्षमता का वेयर-हाउस भी है। कम्पनी 1200 मीट्रिक टन क्षमता का एक और गोडाउन बनवा रही है।

समर्थ किसान प्रोड्यूसर कम्पनी गरीबी उन्मूलन परियोजना डीपीआईपी द्वारा परिवर्तित समाहित समूह को लेकर बनायी गयी है। लघु एवं सीमांत किसानों की छोटी-छोटी पूँजी मिलाकर अंश-पूँजी एकत्र कर कम्पनी गठित की गयी है। कम्पनी का संचालक मण्डल अंशधारक किसानों के हितों में निर्णय लेता है। वर्ष 2006 में कम्पनी का टर्न-ओव्हर 12 लाख 56 हजार रुपये था, जो आज 5 करोड़ हो गया है। कम्पनी को गत वित्त वर्ष में 21 लाख 50 हजार रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent