Posted on 30 Jan, 2017 9:17 pm

 

स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने की पीएनडीटी सुपरवाइजरी बोर्ड बैठक की अध्यक्षता 

 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 30, 2017, 16:56 IST

 

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने प्रदेश के सभी सोनोग्राफी केन्द्रों को 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन पंजीयन करवाने के निर्देश दिए हैं। पंजीयन न करवाने पर पीएनडीटी एक्ट के तहत संबंधित केन्द्रों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। श्री सिंह ने यह निर्देश आज यहाँ गर्भधारण पूर्व एवं पूर्व प्रसव निदान तकनीकी अधिनियम में गठित राज्य सुपरवाईजरी बोर्ड की अध्यक्षता करते हुए दिए।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में पीसी पीएनडीटी एक्ट को ईमानदारी और कड़ाई के साथ कारगर ढंग से लागू करवाएँ। सोनोग्राफी केन्द्रों पर सतत निगाह रखें। श्री सिंह ने कहा कि अगर कोई नर्सिंग होम या सोनोग्राफी सेन्टर नियमों का उल्लंघन करता है तो सबसे पहले संबंधित कलेक्टर और सी.एम.एच.ओ. बुलाकर समझाएँ और कागजी कार्रवाई करें।

बैठक में हमारी बिटिया अभियान, पीएनडीटी में छह मासिक प्रशिक्षण नियम, पुरस्कार योजना, फॉर्म एफ, सोनोग्राफी मशीन की हाई डिस्क में प्रकरणों के रिकार्ड की जानकारी आदि मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

विधायक श्रीमती मीना वर्मा, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया, प्रमुख सचिव समाज कल्याण श्री व्ही.के. बाथम, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. पल्लवी जैन गोविल और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विधि और उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश