Posted on 01 Dec, 2016 7:56 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 1, 2016, 17:36 IST
 

कुछ आई.टी.आई. में चलने वाले एससीवीटी कोर्स को एनसीवीटी में बदला जायेगा। सभी आई.टी.आई. में एनसीवीटी कोर्स से पढ़ाई होगी। तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात क्रिस्प में ' रोजगार मूलक कौशल विकास प्रशिक्षण के शुभारंभ पर कही। प्रशिक्षण ग्रामीण विद्युतीकरण निगम के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें 500 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

श्री जोशी ने कहा कि वर्तमान में अधिकांश योजनाएँ ग्रामीण विकास से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद गाँव में बेहतर कार्य कर सकेंगे। तकनीकी ज्ञान के अभाव में गाँव में कई बार अच्छे कार्य नहीं हो पाते हैं।

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से जोड़ा जायेगा

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षित बच्चों को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से जोड़ा जायेगा। पॉलीटेक्निक और आई.टी.आई. में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि स्व-रोजगार गाँव से शुरू करें। क्रिस्प के सीईओ श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को तीन माह का प्रशिक्षण 10 ट्रेड में दिया जायेगा। श्री श्रीकांत बंसल ने ट्रेनिंग माड्यूल के बारे में जानकारी दी। प्र‍शिक्षणार्थियों ने भी अनुभव शेयर किये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश