Posted on 25 Jan, 2017 2:33 pm

 

सातवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस सम्पन्न
एक वर्ष में प्रदेश में जुड़े 13.15 लाख नये मतदाता 

 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 25, 2017, 14:17 IST

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सातवें मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्री सिंह ने निर्वाचन तथा मतदाता परिचय-पत्र बनाने के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया। उन्होंने 11 युवा मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता परिचय-पत्र भी प्रदान किये। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह, संभागायुक्त भोपाल संभाग श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव, स्टेट आईकॉन पद्मश्री श्री प्रहलाद सिंह टिपाणिया तथा अभिनेता श्री राजीव वर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर बालाघाट श्री भरत यादव, कलेक्टर दमोह श्री श्रीनिवास शर्मा, कलेक्टर झाबुआ श्री आशीष सक्सेना, कलेक्टर आगर मालवा श्री डी.व्ही. सिंह, कलेक्टर कटनी श्री विशेष गढ़पाले तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्वश्री डॉ. जे. विजय कुमार मंडला, श्री प्रबल सिपाहा देवास, श्रीमती रानी बाटड मंदसौर तथा श्री के.व्ही.एस.चौधरी कोलसानी अनूपपुर को निर्वाचन के क्षेत्र में निर्धारित मानक अनुरूप उल्लेखनीय कार्य के लिये पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी और सहयोगी विभागों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एक जीवंत घटना के माध्यम से मतदाताओं को निर्वाचन में जागरूक, सतर्क रहते हुए जिम्मेदारी पूर्ण निर्णय लेने के लिये प्रेरित किया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने कहा कि इस वर्ष का मतदाता दिवस 'युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तीकरण' की थीम पर है। प्रदेश की 8.10 करोड़ जनसख्या में से 4.99 करोड़ नागरिक मतदाता के रूप में दर्ज हैं। गत वर्ष 13.15 लाख वोटर को जोड़ा गया है। साथ ही 45 जिलों में दर्ज होने वाले नये वोटर में महिलाओं की संख्या अधिक है। उन्होंने बताया कि मतदाता केन्द्रों पर ब्रेल लिपि में डमी मतपत्र उपलब्ध करवाने और दिव्यांग सहायता के लिये आवश्यक व्यवस्थाएँ की गई हैं।

संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. नसीम ज़ैदी के संदेश का वाचन भी किया। संदेश में आयोग के लक्ष्य ' कोई भी मतदाता न छूटे और प्रत्येक वोट कीमती है ' को पूरा करने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारादर्शी निर्वाचनों का संचालन करने के लिये आयोग की प्रतिबद्धता को दोहराया गया। इस अवसर पर पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त लोक गायक श्री प्रहलाद सिंह टिपाणिया ने ' जाग मतदाता जाग ' की प्रस्तुति दी। श्री आलोक वर्मा ने एक प्रसंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया में सबकी सहभागिता लोकतंत्र को सशक्त करती है का संदेश देते हुए मतदान के लिये पंजीकरण और मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं तथा युवा मतदाताओं ने भाग लिया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश