Posted on 15 Jan, 2017 7:57 pm

 

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश 

 

भोपाल : रविवार, जनवरी 15, 2017, 19:45 IST

 

उद्योग, खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने सतना जिले के न्यू देवराज नगर में निर्माणाधीन श्री राजाधिराज बड़ा मंदिर और रामनगर तहसील के निर्माणाधीन मंदिर का शेष निर्माण कार्य पुन: शुरू करने के निर्देश दिये हैं। श्री शुक्ल ने सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर कार्य शुरू करवाने को कहा है।

श्री शुक्ल आज रीवा में मंदिर निर्माण कार्य से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में रीवा-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में भू-अर्जन तथा मुआवजा वितरण की दिक्कतों तथा अन्य भू-अर्जन प्रकरणों पर विचार हुआ।

श्री शुक्ल ने कहा कि भव्य मंदिर का निर्माण कम से कम अवधि में पूर्ण किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण का एस्टीमेट रिवाइज किया जाय। उद्योग मंत्री ने कहा कि शीघ्र टेण्डर करवायें तथा निर्माण में न्यायालय के स्थगन आदेश को निष्प्रभावी करने के लिये न्यायालय से अनुरोध किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि उपलब्ध राशि से प्रथम चरण में भव्य मंदिर का निर्माण पूर्ण करवाया जाय। इन मंदिरों से आम जनता की भावनाएँ जुड़ी हैं। पहले मंदिर में पूजा-अर्चना प्रारंभ हो जाय। अगले चरण में कार्य-योजना के मुताबिक अन्य निर्माण एवं विस्तार कार्य पूर्ण करवाये जाए। मंदिर निर्माण में धन की कोई कमी नहीं होगी।

बाणसागर जलाशय परियोजना के अन्तर्गत ग्राम देवराज नगर के डूब क्षेत्र में आने की वजह से ग्राम न्यू देवराज नगर में मंदिर निर्माण के लिये समिति का गठन किया गया था। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल के प्रयास से पुनः मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के प्रयास हो रहे हैं।

बताया गया कि लक्ष्मणबाग संस्थान के अन्तर्गत रामनगर तहसील स्थित मंदिर का निर्माण भी होगा। निर्माण में कोई बाधा भी नहीं है। इस मंदिर का पुराना स्थान बाणसागर जलाशय परियोजना में डूब क्षेत्र में आ गया था।v

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश