Posted on 07 Aug, 2018 7:54 pm

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि सकारात्मक दृष्टिकोण से ही समस्याओं का समाधान संभव है। श्री सारंग सोमवार को यहाँ आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में ट्रेनी डिप्टी कलेक्टर्स के इन्ट्रोडक्ट्री सत्र को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि अधिकारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक संरचना में डिप्टी कलेक्टर्स का पद महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने ट्रेनी ऑफीसर्स से कहा कि उन्हें शासकीय सेवा में रहते हुए जन-कल्याण और विकास कार्य करने के अनेक अवसर मिलेंगे। उन्हें चाहिये कि वे अधिक से अधिक ऐसे अवसरों का जन-कल्याण और विकास के कार्यों को करने के लिये उपयोग करें। श्री सारंग ने कहा कि एक अधिकारी के तौर पर ईमानदार, कर्त्तव्यनिष्ठ और मिलनसार अधिकारी की छवि बनाना चाहिये। जनता और जन-प्रतिनिधियों के बीच अधिकारियों की ऐसी छवि उन्हें अपने दायित्वों के निर्वहन में अधिक मददगार होती है। श्री सारंग ने कहा कि अधिकारियों के कार्य में जन-प्रतिनिधि और जनता से सतत सम्पर्क रहता है। उन्होंने कहा कि दायित्वों का बेहतर ढंग से निर्वहन करने के लिये जरूरी है कि जन-प्रतिनिधियों और जनता से उनका सतत संवाद बना रहे।

इंट्रोडक्टरी सत्र में ट्रेनी डिप्टी कलेक्टर्स द्वारा सेवा के दौरान जन-प्रतिनिधियों और जनता के बीच कार्य करने के संबंध में अनेक प्रकार के सवाल किये। श्री सारंग ने सभी के सवालों का उदाहरण देकर जवाब दिया। श्री सारंग ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण और अनेक अवसरों पर युक्ति और बुद्धि का सही उपयोग कर मुश्किल से मुश्किल समस्या को भी हल किया जा सकता है। उन्होंने ट्रेनी डिप्टी कलेक्टर्स को प्रदेश के विकास में बेहतर ढंग से कार्य करने की शुभकामनाएँ भी दीं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent