Posted on 05 Dec, 2016 7:27 pm

भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 5, 2016, 18:45 IST
 

संसदीय कार्य, जनसंपर्क तथा जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में आज पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, भोपाल की प्रबंधकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। समिति के सदस्य विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया भी बैठक में उपस्थित थे। बैठक में जानकारी दी गई कि संसदीय व्यवस्था और लोकतंत्र से संबंधित विषयों पर शोध कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्कृष्ट शोध पुरस्कार प्रारंभ करना प्रस्तावित है। इसके साथ ही युवाओं की इन विषयों में दिलचस्पी बढ़ाने और उन्हें संसदीय व्यवस्था के प्रति और सजग बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए युवा संसद, निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिता के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों की राशि में वृद्धि की कार्यवाही भी की जा रही है।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने संसदीय विद्यापीठ की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। समिति को जानकारी दी गई कि विद्यापीठ द्वारा विभिन्न स्तरों पर युवा संसद, निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा हैं। विद्यापीठ का कार्यालय गत वर्ष से विंदयाचल भवन के भूतल में में सुविधाजनक स्थान पर संचालित है। विद्यापीठ की गतिविधियों के विस्तार और कर्मचारियों को पदोन्नति के मौके उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 12 नये पद के सृजन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। बैठक में बताया कि इस वर्ष से जिला स्तर पर भी उत्कृष्ट महाविद्यालय और विद्यालय के माध्यम से वाद-विवाद स्पर्धा होने लगी है।

बैठक में प्रमुख सचिव संसदीय कार्य विभाग श्री वीरेन्द्र कुमार बाथम, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय, अपर सचिव संसदीय कार्य विभाग श्री राजेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश