Posted on 27 Sep, 2016 5:04 pm

भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 27, 2016, 16:32 IST
 

चिकित्सा शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने कहा है कि संसदीय कार्य पर उत्कृष्ट शोध करने वाले शोधार्थी को एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। श्री जैन ने यह घोषणा आज पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ द्वारा विभिन्न विधाओं पर आयोजित प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में की।

संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने कहा कि अगले वर्ष से संसदीय कार्य पर शोध करने पर शोधार्थी को विषय सामग्री विद्यापीठ उपलब्ध करवायेगी। उत्कृष्ट शोध पर एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अलावा कोई भी संस्था संसदीय कार्य में रूचि पैदा करने की गतिविधि करती है तो उसे 10 हजार के स्थान पर 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने कहा कि संसदीय कार्य का लोकतंत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। संसदीय विद्यापीठ इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिये निबंध, वाद-विवाद, युवा संसद, व्याख्यान-माला प्रतियोगिता करती है। इन प्रतियोगिताओं को संभाग और जिला स्तर पर भी किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी को संसदीय कार्य का ज्ञान और उसमें रूचि जागृत करने की आवश्यकता है।

विद्यापीठ महानिदेशक श्री वी. के. बाथम ने बताया कि विद्यापीठ द्वारा वर्ष 2015-16 में 41 प्रतियोगिताएँ की जिसमें 1718 प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें 53 प्रथम, 28 द्वितीय, 183 तृतीय और 1454 को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया। प्रतियोगिता में निबंध, वाद-विवाद और युवा संसद, व्याख्यान-माला में भाग लेने वाले को पुरस्कारस्वरूप प्रथम को 6000, द्वितीय को 5000, तृतीय को 5000 और प्रोत्साहन के लिए 2000 रुपये की राशि प्रशस्ति-पत्र, ट्राफी और मेडल वितरित किये गये।

कार्यक्रम में विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, पूर्व विधायक श्री गिरिजा शंकर शर्मा, प्रमुख सचिव संसदीय कार्य और विद्यापीठ के महानिदेशक श्री वी.के. बाथम, प्रमुख सचिव विधान सभा श्री ए.पी. सिंह, अपर सचिव संसदीय कार्य श्री राजेश गुप्ता और विद्यापीठ के उप संचालक श्री एम.के. राजौरिया उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent