Posted on 31 Aug, 2017 5:42 pm

भोपाल : गुरूवार, अगस्त 31, 2017, 17:25 IST
 

 

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने बुधवार को इंदौर में राज्य कृषि विपणन बोर्ड के आंचलिक कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने समारोह की अध्यक्षता की।

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने इस अवसर पर बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के माध्यम से समग्र विकास को नई दिशा प्रधान करने की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत किसान की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने की योजना पर अमल किया जा रहा है। भारत सरकार का प्रयास है कि कृषि को आधुनिकता की ओर अग्रसर किया जाये। खेती को लाभ का व्यवसाय बनाया जाये। किसान को उसकी मेहनत का भरपूर लाभ मिले।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने लोकार्पण समारोह में कहा कि मध्यप्रदेश में किसान को समृद्ध बनाने के लिये सभी संभंव प्रयास किये जा रहे हैं। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने सितंबर माह से भावांतर भुगतान योजना लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अभी इस योजना में खरीफ की आठ किस्मों को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शामिल किया गया है। इसके बाद रबी फसलों के लिये भी इसे लागू किया जायेगा। किसान कल्याण मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर किसान और खेती की उन्नति से जुड़ी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में लोकार्पित कृषि विपणन बोर्ड के आंचलिक कार्यालय का यह भवन 20 हजार वर्गफीट जमीन पर 3 करोड़ रूपये लागत से बनाया गया है। इस भवन में कार्यालयीन व्यवस्थाओं के साथ-साथ मिट्टी परीक्षण कार्यशाला भी बनाई गई है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent