Posted on 04 Oct, 2018 10:46 pm

 

सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आज शहंशाह गार्डन में प्रदेश के पहले हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र 'आरोग्यम'' स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन किया। श्री सारंग ने आरोग्यम केन्द्र में स्वास्थ्य एटीएम का लोकार्पण भी किया।

श्री सारंग ने कहा कि शहंशाह गार्डन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/सिविल डिस्पेंसरी का हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र 'अरोग्यम'' स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत यह केन्द्र शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्यम केन्द्र में गर्भावस्था में देखभाल एवं प्रसव सेवाएँ, नवजात शिशु की देखभाल, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य सेवाएँ, परिवार नियोजन सेवाएँ, संक्रामक रोगों का इलाज, कैंसर आदि असंचारी रोगों की स्क्रीनिंग और प्रबंधन, आँख, कान एवं दंत सेवा, वृद्धावस्था में देखभाल सहित मानसिक स्वास्थ्य की मूलभूत सेवाएँ प्रदान की जायेंगी। उन्होंने बताया कि आरोग्यम स्वास्थ्य केन्द्र के हॉस्पिटल में योग की सुविधा भी है। अस्पताल को 10 बिस्तरों से शुरू किया जा रहा है। अगले 3 वर्षों में हर वर्ष 10 बिस्तरों की बढ़ोत्तरी कर इसे 30 बिस्तरों का हॉस्पिटल बनाया जायेगा।

श्री सारंग ने हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करते हुए कहा कि टेली-मेडिसिन के तहत चिकित्सा अधिकारी और प्रशिक्षित स्टॉफ नर्स द्वारा वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उच्च-स्तर पर चिन्हित विशेषज्ञों से परामर्श लेकर संबंधित रोगी को मेडिसिन मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एटीएम मशीन के साथ ऐसी डिवाइस जुड़ी हुई है, जिसके माध्यम से संबंधित रोगी का रक्तचाप, पल्स रेट, टेम्परेचर लेकर इसमें फीड किया जायेगा और रोगी की केस हिस्ट्री को सीधे विशेषज्ञ को बताया जायेगा। इसके आधार पर विशेषज्ञ रोगी के लिये मेडिसिन प्रिस्क्राइब करेंगे। विशेषज्ञ द्वारा प्रिस्क्राइब मेडिसिन को स्वास्थ्य एटीएम (टेली मेडिसिन वेंडिंग मशीन) में फीड करने पर मेडिसिन निकलेंगी। टेली मेडिसिन, स्वास्थ्य एटीएम मशीन 'विश'' संगठन के सहयोग से लगाई गई है। उन्होंने बताया कि आरोग्यम केन्द्र में सर्वाइकल कैंसर की जाँच, एमडीआर टी.बी. की जाँच की मशीन और ईसीजी मशीन भी लगाई गई है। इन मशीनों के माध्यम से जाँच रिपोर्ट तुरंत मिलेगी। श्री सारंग ने हेल्थ एटीएम की पूरी प्रक्रिया को व्यवहारिक ढंग से समझा।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. जैशानी, स्थानीय जन-प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent