Posted on 29 Oct, 2016 5:47 pm

भोपाल : शनिवार, अक्टूबर 29, 2016, 17:06 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सेवानिवृत्त हो रहे प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा में उत्कृष्ट अधिकारी की सभी खूबियाँ मौजूद हैं। उनके कार्यकाल में प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में अद्भुत उपलब्धियाँ हासिल की। उनका कार्यकाल और मृदु व्यवहार सदैव स्मरणीय रहेगा। श्री चौहान ने कहा कि तुलनात्मक दृष्टि से देश में मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी सर्वश्रेष्ठ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में श्री डिसा के विदाई समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गीता के एक श्लोक को उदघृत करते हुए कहा कि श्री डिसा में एक सात्विक कार्यकर्ता और अच्छे अधिकारी के सभी गुण मौजूद हैं। उनमें उच्च पद पर रहते हुए किसी भी प्रकार का अभिमान नहीं है तथा हर परिस्थिति में धैर्य और उत्साह के साथ सबको साथ लेकर कार्य करने की खूबी है। वे सदैव अपने दायित्वों के प्रति सजग रहे तथा शासन की नीतियों और निर्णयों के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे बड़े ही सौभाग्यशाली हैं कि श्री डिसा जैसे मानवीय गुणों से भरपूर, कर्मठ, सजग और ईमानदार अधिकारी मिले हैं। उन्होंने श्री डिसा के कार्यकाल में सफल दो ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, सिंहस्थ का चुनौतीपूर्ण आयोजन एवं शौर्य स्मारक निर्माण जैसी तमाम महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ बतायीं। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि श्री डिसा ने जिस तरह अपनी प्रतिभा व क्षमता का उपयोग करते हुए प्रदेश को नई ऊँचाइयाँ दी हैं, इस परम्परा को नव नियुक्त मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह भी जारी रखेंगे।

अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी.सिंह ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्होंने श्री डिसा के अधीनस्थ अपनी सेवा की शुरूआत की थी। श्री डिसा ईमानदार, सहृदय और सर्वगुण सम्पन्न अधिकारी हैं। श्री सिंह ने श्री डिसा के कार्य-व्यवहार की कई बातें स्मरण करते हुए कहा कि वे अपने सहयोगियों का तथा छोटी-छोटी बातों का पूरा ध्यान रखते हैं। उन्होंने ईश्वर से श्री डिसा के सुखद दीर्घ जीवन की कामना की।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सचिव सामान्य प्रशासन श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा के कार्यकाल की उपलब्धियाँ बताईं। प्रमुख सचिव श्री सतीश मिश्र ने आभार माना।

मुख्यमंत्री ने श्री डिसा को पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया और मंत्री-मंडल द्वारा पारित कृतज्ञता प्रस्ताव की प्रति एवं स्मृति-चिन्ह भेंट किया। राज्यपाल की ओर से प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की ने पुष्प-गुच्छ भेंट किया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री ऋषिकुमार शुक्ला तथा अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव आदि मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent