Posted on 14 Sep, 2018 7:50 pm

 

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी क्षेत्रों के निर्धन वर्ग के लोगों को भी पक्के मकान दिये जा रहे हैं। जबलपुर और रीवा में चयनित दो परिवारों को पक्का मकान मिलने से उनके जीवन में बदलाव आया है, उनके अच्छे दिन आ गये हैं।

जबलपुर जिले मेंवर्षों से झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले श्रमिक परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के मकान मिले हैं। जिन परिवारों को योजना से लाभ मिला है, उनमें आत्म-विश्वास और सुरक्षा का भाव बढ़ा है। शहर की परसवाड़ा बस्ती की रंजना सिंह बताती है कि योजना में ढाई लाख रुपये की मदद से उन्होंने एक कमरा, रसोई और पक्के शौचालय का निर्माण करवाया है। रंजना उन दिनों को भी याद करती है, जब झुग्गी-बस्ती में रहा करती थी और कच्चे मकान की वजह से उसे कई तकलीफों का सामना करना पड़ता था। आज ये तकलीफें दूर हो गई हैं।

योजना से लाभान्वित श्रीमती कांति विश्वकर्मा बताती है कि जब कच्चे मकान में रहती थी, तो उनके मकान के टिन के छप्पर आँधी-तूफान में उड़ जाया करते थे। आज उसे इन समस्याओं से निजात मिली है। योजना के माध्यम से पक्के मकान की मालिक रीना सोंधिया बताती है कि पक्का मकान मिलने से उसकी और परिवार की दिनचर्या बदल गई है।

रीवा जिले में ग्राम अटरिया की वृद्धा सुखमंती पासी अपने बेटे और बहू के साथ रहती है। उसने दो कमरों का पक्का मकान प्रधानमंत्री आवास योजना में मिली मदद से बनाकर तैयार किया है। मकान में पक्का शौचालय भी बनाया है। बेटे को इतनी मजदूरी नहीं मिलती थी कि उसमें से बचत करके मकान बना पाते। प्रधानमंत्री आवास योजना की बदौलत उसे पक्का मकान मिल गया है। अब सुखमंती के परिवार को अपने पक्के मकान में चैन की नींद आती है।

 

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent